पेट्रोल और डीजल फिर हुआ सस्ता, पिछले 14 दिनों से लगातार लुढ़क रहे दाम

0

नई दिल्ली। पिछले 14 दिनों से लगातार गिर रहे पेट्रोल और डीजल के दामों की वजह से लोगों को कुछ हद तक महंगाई से राहत जरूर मिली है, लेकिन इसके पहले 16 दिनों तक जिस रफ़्तार से पेट्रोल के दाम बढ़े थे उसकी टीस जनता अभी भी झेल रही है। पेट्रोल के गिरते दामों के क्रम में मंगलवार को भी पेट्रोल के मूल्य में 15 पैसे जबकि डीजल में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में पिछले 14 दिन से लगातार कर हो रहे हैं।  लगातार कटौती की वजह से दिल्ली में पेट्रोल 2 रुपए और डीजल 1.36 रुपए सस्ता हुआ है।  लेकिन इसके पहले लगातार 16 दिनों तक ये दाम बहुत तेजी से बढे थे। उन 16 दिनों में  हुई बढ़ोत्तरी के बाद  पेट्रोल 3.80 रुपए और डीजल 3.28 रुपए महंगा हुआ था।

मंगलवार को हुई कटौती के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल का दाम घटकर 76.43 रुपए, कोलकाता में 79.10 रुपए, मुंबई में 84.26 रुपए और चेन्नई में 79.33 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें तो मंगलवार को दिल्ली में इसका दाम घटकर 67.85 रुपए, कोलकाता में 70.40 रुपए, मुंबई में 72.24 रुपए और चेन्नई में 71.62 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

पेट्रोल की कीमतों में रिकॉर्ड स्तर से आई 2 रुपए प्रति लीटर की कमी के बाद आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने भी अपने ट्विटर हेंडल से इसको लेकर जानकारी दी है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में नरमी आना शुरू हो गई है। दरअसल सउदी अरब और रूस ने कच्चे तेल की आपूर्ति के नियमों में ढील दे दी है। इसका सीधा फायदा कच्चे तेल के दाम घटने के तौर पर मिला है। कच्चे तेल में आई इस कमी का फायदा धीरे-धीरे पेट्रोल और डीजल की घटी कीमतों के तौर पर भी देखने को मिलेगा।

पिछले कुछ दिनों से रुपए में भी मजबूती आई है, ऐसे में तेल कंपनियों को तो फायदा हो रहा है लेकिन वह इस फायदे को ग्राहकों के साथ ज्यादा नहीं बांट रही हैं और पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों मे ज्यादा कटौती नहीं कर रही हैं।

loading...
शेयर करें