कम बारिश से Syria में खाद्य उत्पादन में आई तेज गिरावट : रिपोर्ट

बसरा : डेली सबह की खबर के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को चेतावनी दी कि देश में जारी संघर्ष और जलवायु परिवर्तन के कारण उत्तर पश्चिमी Syria में खाद्य उत्पादन में काफी कमी आई है। इस कड़ी में संयुक्त राष्ट्र के क्षेत्रीय अधिकारी मार्क कट्स ने ट्वीट किया कि बेहद सूखे मौसम के कारण उत्तर पश्चिमी सीरिया में खाद्य उत्पादन दर्ज की गई है।

Syria में सूखे मौसम की वजह से सूख गए है नहर, कुँए तालाब

इस कड़ी में उन्होंने ट्वीट कर कहा की  सीरिया के किसानों को हमारी मदद की सख्त ज़रुरत है। अगर संयुक्त राष्ट्र ने जल्द कोई ठोस कदम नहीं उठाया तो जल्द ही 2.8 मिलियन लोग दाने-दाने को मोहताज हो जायेंगे। इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक बेइंतहा बढ़ते तापमान से भूजल में कमी आई है जिससे सिंचाई करना काफी मुश्किल हो गया है। पचास मीटर तक खुदाई के बावजूद अब पानी नहीं है जो पहले उन्नीस मीटर खुदाई पर निकल आता था। बेहद सूखे मौसम की वजह से इस बार बारिश भी नहीं हो रही है। इस कड़ी में डब्ल्यूएफपी के अनुसार, जुलाई 2021 से, लगभग 50% सीरियाई परिवारों अनाज की कमी के कारण अपर्याप्त मात्रा में भोजन कर रहे हैं।

हाल के महीनों में स्थानीय मुद्रा डूब गई थी , जिससे कई सीरियाई लोगों के लिए भोजन खरीदना और भी मुश्किल हो गया है, अब परिवारों को भोजन के लिए अपनी संपत्ति बेचने और कर्ज में डूबने से लेकर कई हताश उपायों को अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें : अज़रबैजानी बैंकों ने घटाई Forex की मांग : ट्रेंड रिपोर्ट

Related Articles