LPG गैस से हुई दुर्घटना के बाद मिलेगा 50 लाख रुपये का मुआवजा

0

नई दिल्ली। क्या आपको पता है कि जब आप एलपीजी कनेक्शन लेते हैं तो, कंपनी आपके नाम पर एक बीमा करती है। जिससे आप एलपीजी सिलेंडर से हुई दुर्घटना का मुआवजा पा सकते हैं। आइये आज हम आपको बताते हैं कि आप इस बीमा योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

एलपीजी सिलेंडर

एलपीजी सिलेंडर से दुर्घटना का ऐसे पायें मुआवजा

दरअसल रजिस्टर्ड गैस उपभोक्ताओं और उनके रजिस्टर किये गये पते अगर कोई एलपीजी सिलेंडर से दुर्घटना होती है तो, सभी रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं दुर्घटना के बदले में बीमा किया जाता है। जिसकी रकम 40-50 लाख रुपये तक की बीमा की जाती है। इसके लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियां और वितरक, बीमा के कंपनी करोड़ों रुपए अदा करते हैं, लेकिन लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं।

अगर आप इस योजना के तहत मुआवजा चाहते हैं तो इसके लिए अदालत में अपील करनी पड़ती है। जिसके बात अदालत पीड़ित व्यक्ति की उम्र, आय और अन्य बातों को ध्यान में रखते हुए मुआवज़े की राशि तय करती है।

दुर्घटना के बाद क्या करें

दुर्घटना होने के बाद एलपीजी उपभोक्ता को इसकी जानकारी फ़ौरन निकटतम पुलिस स्टेशन को दें। जिसके बाद एलपीजी के उपभोक्ता को इसकी जानकारी लिखित रूप में देनी होगी। जिसके बाद दुर्घटना की जानकारी संबंधित ऑइल कंपनी और इंश्योरेंश कंपनी को दें।

मुआवजा पाने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

दरअसल इस बीमा से मुआवजा पाने के लिए उपभोक्ता को कुछ जरुरी दस्तावेज़ प्रस्तुत करने होते हैं जो ये हैं।
1. मृत्यु प्रमाण पत्र की मूल प्रति

2.पोस्ट मार्टम रिपोर्ट/ कोरोनर्स रिपोर्ट/ पूछताछ रिपोर्ट
3- दुर्घटना के दौरान अगर आप घायल हो जाते हैं तो, इसके लिए उपभोक्ता को ओरिजनल मेडिकल बिल, डॉक्टर का परचा साथ ही साथ पर्चे के आधार पर खरीदी गयी दवाईयों का बिल, डिस्चार्ज कार्ड, अस्पताल में दाखिल करने से संबंधित दस्तावेज़ आदि सभी की फोटोकॉपी जमा करनी होती है।

loading...
शेयर करें