एक नवंबर से LPG सिलेंडर की बढ़ेंगी कीमतें, बदलेंगे ये नियम

नई दिल्ली: अक्टूबर 2021 आज के बाद से समाप्त हो रहा है और नवंबर कल सोमवार से शुरू हो रहा है, लेकिन महीने बदलने के साथ, 1 नवंबर से एलपीजी वितरण प्रणाली, जमा और निकासी पर संशोधित शुल्क, एलपीजी गैस की कीमतें और रेलवे समय सारिणी जैसे कुछ नियमों में भी बदलाव किया जाएगा।

अगर ये परिवर्तन होता है तो निश्चित रूप से लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित करेंगे। तो चलिए आज हम आपको उन सभी नियमों के बारे में बताते हैं जो नवंबर से बदलने जा रहे हैं।

एलपीजी वितरण प्रणाली

सभी एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को 1 नवंबर से शुरू होने वाले नए नियमों का पालन करना होगा। सभी उपभोक्ताओं को अपने घरों में एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी के लिए एक ओटीपी देना होगा। यह बदलाव नए डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) का हिस्सा है।

बैंक जमा और निकासी पर शुल्क बदलेंगे

1 नवंबर से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) अपनी नई निर्धारित सीमा से अधिक जमा और निकासी पर लगने वाले शुल्क में बदलाव करने के लिए तैयार है। ये बदलाव बचत और वेतनभोगी दोनों खाताधारकों पर लागू होंगे। उसी के संबंध में एक निर्णय जल्द ही बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, एक्सिस और सेंट्रल बैंक द्वारा भी लिया जा सकता है।

एलपीजी की कीमतें

वैश्विक बाजारों में कच्चे तेल की दरों के आधार पर महीने के हर पहले दिन रसोई गैस की कीमतों में संशोधन किया जाता है। इसलिए, उपभोक्ता 1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में एक और वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं।

रेलवे टाइमटेबल

1 नवंबर से भारतीय रेलवे पूरे भारत में ट्रेनों की समय में कुछ बदलाव भी करेगा। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि 13,000 यात्री ट्रेनें और 7,000 मालगाड़ियां इस बदलाव का हिस्सा होंगी। भारत में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया जाएगा।

Related Articles