LTC Scheme : कैग ऑडिट में मिले धोखाधड़ी के पुख्ता सबूत

नई दिल्ली : सेंट्रल गवर्मेंट के एम्प्लॉइज़ को मिलने वाले लीव एंड ट्रेवल कंसेशन स्कीम (LTC Scheme) में एक चौंकाने वाला फर्जीवाड़ा सामने आया है। इस कड़ी में कॉम्पट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट कई खामियों को उजागर कर रही है।

LTC Scheme में धोखाधड़ी करने वालों को किया जायेगा बर्खास्त

मिंट के मुताबिक कॉम्पट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल ऑफ़ इंडिया ने गवर्नमेंट एम्प्लॉइज़ द्वारा गलत तरीके से लीव एंड ट्रेवल कंसेशन बिल रिम्बर्समेंट कराने की बात कही है। इस कड़ी में CAG ने कहा कि कई बिलों में क्लेम अमाउंट वाले कॉलम में छेड़छाड़ करके एयर टिकट पर लिखी हुई राशि को क्लेम फार्म में बढ़ाकर लिखा गया है। इसके साथ साथ रिम्बर्समेंट फॉर्म में  बिल के साथ लगाए गये कई टिकट अन-ऑथोराइज़्ड एजेंसी से ख़रीदे गए थे।

वहीँ कुछ ऐसे मामले भी सामने आये हैं जिनमें टिकट तो ऑथोराइज़्ड वेंडर से खरीदे गये थे, लेकिन एलटीसी फार्म में उसकी राशि असल से ज्यादा दर्ज की गई है। इतना ही नहीं, ऑडिट के दौरान CAG को कई फ़र्ज़ी टिकटें भी मिलीं हैं।

इतनी कमियां होने के बावजूद एम्प्लॉइज़ के बिल पास कर दिए गए। इस रिपोर्ट के आने के बाद अब सभी मिनिस्ट्रीज ने अपने एम्प्लॉइज़ को वॉर्निंग जारी कर सस्ती दरों पर मिलने वाली टिकट खरीदने के निर्देश दिए है।

यह भी पढ़ें : अपनी जागीर पाने के लिए सैमसंग चुकाएगा अरबों का Inheritance Tax

Related Articles

Back to top button