Lucknow: मशहूर Mango Man की नर्सरी में नई किस्म का योगी-मोदी आम

लखनऊ के मलिहाबाद में मशहूर पद्मश्री से सम्मानित हाजी कलीम उल्ला खां ने अपनी नर्सरी में आमों की नई किस्म का नाम नेताओं के नाम पर रखा है

लखनऊ: लखनऊ (Lucknow) के मलिहाबाद (Malihabad) में मैंगो मैन (Mango man) के नाम से मशहूर पद्मश्री से सम्मानित हाजी कलीम उल्ला खां (Haji Kalim Ulla Khan) ने अपनी नर्सरी में आमों (Mangoes) की नई किस्म का नाम नेताओं, कोरोना के फ्रंटलाइन वर्कर्स के नाम पर रखा है।

हाजी कलीम उल्ला खां ने बताया कि मैंने देखा कि बहुत से डॉक्टर और पुलिसकर्मियों की कोरोना से मौत हुई। मैंने इनके नाम से आम बनाया ताकि ये हमेशा जिंदा रहें और लोग इनको याद रखें कि ऐसे भी लोग थे जिन्होंने हमारी जान बचाने के लिए अपनी जान दे दी। मैंने इसलिए ये नाम रखे हैं कि लोग इनकी मिसाल दें।

मलिहाबाद की विरासत

लखनऊ का मलिहाबाद (Malihabad) दशहरी आम (Mango) के लिए आज पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। फलों का राजा कहा जाने वाला आम इस मलिहाबाद की विरासत में, नवाबों का शहर लखनऊ (Lucknow) की नवाबी मलिहाबाद में साफ देखी जा सकती है। यहां के आम देश विदेश तक मशहूर हैं। दशहरी आम यहां की शान हैं।

 

दशहरी आम के अलावा यहां पर आम की कई किस्में जैसे- दशहरी, चौसा, फजली, लखनऊआ, जौहरी, सफेदा, आदि भी उगाई जाती हैं। आमों की तमाम किस्म यहां के किसानों ने बरकरार कर रखी है।

मैंगो मैन के नाम से मशहूर

मैंगो मैन (Mango man) के नाम से मशहूर हाजी कलीमुल्लाह खां आम और अन्य फलों के प्रजनन में अपनी उपलब्धियों के लिए जाने जाते हैं। उन्हें ग्राफ्टिंग तकनीकों का उपयोग करते हुए एक ही पेड़ पर 300 से अधिक विभिन्न किस्मों के आम उगाने के लिए जाना जाता है। उत्तर प्रदेश में लखनऊ के पास मलिहाबाद में जन्मे खान ने 7वीं कक्षा में स्कूल छोड़ दिया और खेती के पारिवारिक व्यवसाय में लग गए।

 

ग्राफ्टिंग की अलैंगिक प्रसार तकनीक का उपयोग करते हुए, उन्होंने आम की कई नई किस्में विकसित की हैं, जिनमें से कुछ का नाम सचिन तेंदुलकर और ऐश्वर्या राय जैसी हस्तियों के नाम पर रखा गया है। उनके द्वारा विकसित आम की एक किस्म अनारकली के बारे में बताया गया है कि इसमें दो अलग-अलग खाल और गूदे की दो अलग-अलग परतें होती हैं, जिनमें से प्रत्येक का स्वाद अलग होता है। भारत सरकार ने उन्हें बागवानी में उनके योगदान के लिए 2008 में चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया है। उन्होंने आम चुनाव में अपनी भारी जीत के लिए श्रद्धांजलि देने के लिए 2014 में नरेंद्र मोदी के बाद आम की एक किस्म का नाम नमो रखा।

यह भी पढ़े27th Meeting of GoM: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 4,454 मौतें, इन 16 राज्यों में Positivity रेट बहुत ज्यादा

Related Articles