लखनऊ: Corona के बाद Black Fungus बनी मुसीबत, मरीज़ 500 के पार, 300 से ज्यादा की हुई सर्जरी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में Corona के बाद Black Fungus की स्थिति चिंता जनक बन गई है। लखनऊ में बढ़ते आंकड़ें चिंतित करने वाले हैं। राजधानी के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में म्यूकोर्मिकोसिस यानि ब्लैक फंगस के मामले 500 के पार पहुंच गए हैं। KGMU के प्रवक्ता ने बताया की Black Fungus के मामले बढ़कर 508 हो गए हैं। वहीँ अबतक 373 मरीज़ों की सर्जरी की जा चुकी है। वहीँ राहत की बात ये है कि 24 घंटे में कोई भी नए मरीज़ की  पुष्टि नहीं हुई है।

वहीँ Black Fungus से मौत के मामलों की बात करें तो लगभग 61 लोग इस महामारी बनती बीमारी के प्रकोप से जान गंवा चुके हैं। ब्लैक फंगस की जांच के लिए, KGMU के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट को एडवांस माइकोलाजी डायग्नोस्टिक एंड रिसर्च सेंटर स्वीकृति दी गई है। माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट में ही माइकोलॉजी क्रेन्द्र बनाया गया है। यहां ब्लैक फंगस की जांच शुरू हो चुकी है। साथ ही साथ, फंगस की मॉलिक्यूलर और जेनेटिक की भी टेस्टिंग की भी की जा रही है।

बता दें कि राजधानी स्थित KGMU में बना माइकोलॉजी सेंटर प्रदेश का पहला सेंटर है जहां फंगस और जीनोम टेस्टिंग की जा रही है। किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के साथ-साथ देश में कुल अन्य 13 केंद्र भी बनाए गए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक KGMU में स्थापित हुए माइकोलॉजी सेंटर में एन्टीफंगल ड्रग्स का खून में स्तर पता किया जाता है। जिसके बाद सही ट्रीटमेंट का परीक्षण किया जाता है, जिससे एंटी फंगल ड्रग्स के दुष्प्रभावों को कम किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें : ‘Supeman’, ‘Lethal weapons’ के निर्देशक Richard Donner का 91 साल की उम्र में निधन

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles