अखिलेश की मेट्रो को सीएम योगी और राजनाथ ने दिखाई हरी झंडी

0

लखनऊ। लखनऊ मेट्रो ने पटरियों पर दौड़ना शुरू कर दिया। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन से मेट्रो रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर मेट्रो मैन ई धरन मौजूद थे।

इस मेट्रो के पहले यात्री गृहमंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ थे। मेट्रो के पहले कोच में सीएम, गृहमंत्री, दोनों डिप्टी सीएम व कैबिनेट मंत्री व एलएमआरसी के एमडी व निदेशक थे। इस मेट्रो को चालाने के लिए दो महिला व दो पुरुष ट्रेन ऑपरेटर नियुक्त हैं। वहीं आम लोगों के लिए यह मेट्रो आम लोगों के लिए मेट्रो का सफर बुधवार सुबह शुरू होगा।

आपको बता दें कि लखनऊ मेट्रो ट्रैक पर 80 किमी की रफ्तार से दौड़ सकती। ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग तक सफ़र में मेट्रो 8 स्टेशनों से होकर गुजरेगी। हर स्टेशन पर ट्रेन 30 से 40 सेकेंड रुकेगी। जिन स्टेशनों पर ज्यादा भीड़ होगी वहां 40 सेकंड का स्टोपेज रखा जायेगा। इसका किराया भी बेहद कम होगा। मेट्रो का न्यूनतम किराया 10 रुपये रखा गया है।

इस मेट्रो की खूबियां

लखनऊ का यह मंत्रों कई लेटेस्ट तकनीक से भरपूर है। लखनऊ मंत्रों को दूसरे मेट्रो की तुलना में एडवांस माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस मेट्रो में कई ऐसे फीचर्स है जो दूसरे मेट्रो में नहीं होते। इसके अलावा कई अन्य अत्याधुनिक तकनीकें हैं, जैसे- लखनऊ मेट्रो ट्रेन सभी स्टेशनों पर खुद-ब-खुद रुकेगी,मेट्रो के पहियों से बिजली भी पैदा की जाएगी, मेट्रो के एंट्री गेट तीन फीट तक के बच्चों के लिए फ्री में खुलेंगे, इस मेट्रो में सुरक्षा सिस्टम भी सबसे आधुनिक है, ट्रेन काफी तेजी से रफ्तार पकड़ती है और उतनी ही तेजी से ये रोकी भी जा सकती है। मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों पर कंट्रोल रूम से निगरानी की जा सकेगी। इसके अलावा भी कई तकनीक है जो अन्य मेट्रो से इसे एडवांस बनाती है।

वहीं आपको बता दें कि लखनऊ मेट्रो अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक माना जाता है। उन्होंने इसे लखनऊ में दौड़ने के लिए काफी कोशिशें की लेकिन चुनाव हारने की वजह से इसका उद्घाटन नहीं कर सके। अब जब योगी सरकार इसका उद्घाटन कर रही है, तो अखिलेश यादव के अपनी यादों को ताजा कर रहें हैं साथ ही सबको याद दिला रहें हैं कि ये उनका ही ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसे योगी सरकार अपना कह रही है।

 

loading...
शेयर करें