न्यू ईयर में नए कलेवर में दिखेगा Lucknow Junction

5552682590_29beb3a4a6_bलखनऊ। नये साल के स्वागत के बाद लखनऊ रेलवे स्टेशन नए कलेवर में दिखाई देगा। दरअसल, पूर्वोत्तर रेलवे के महत्वपूर्ण स्टेशन लखनऊ जंक्शन पर टिकट खरीदने से लेकर यात्रियों के बैठने, ट्रेनों और रिजर्वेशन की सूचना इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से देने के अतिरिक्त खानपान से जुड़ी सुविधाएं बढ़ाने की तैयारी चल रही है। अगले तीन महीने में सभी कार्य पूरे करने की प्लानिंग है। कुल मिलाकर नए साल से इस स्टेशन के अच्छे दिन आने वाले हैं।

आठ सीओटीवीएम मशीनें लगाई जाएंगी

साधारण टिकट खिड़की पर लगने वाली लंबी लाइन से यात्रियों को होने वाली दिक्कत को दूर करने के लिए लखनऊ जंक्शन में आठ क्वाइन ऑपरेटेड टिकट वेंडिंग मशीन (सीओटीवीएम) लगाई जा रही हैं। इन मशीनों से क्वाइन के अलावा करेंसी नोट और कार्ड के जरिए टिकट खरीदी जा सकती हैं। उत्तर रेलवे की मशीनों में आती दिक्कत को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा लगाई जा रही मशीनें में तमाम महत्वपूर्ण परिवर्तन किए गए हैं।

आठ वॉटर वेंडिंग मशीनें लगेंगी

लोगों को शुद्ध पीने का पानी मुहैया कराने के मकसद से लखनऊ जंक्शन पर आठ वॉटर वेंडिंग मशीनें लगाई जा रही हैं। प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर लगने वाली दो-दो मशीनों को जनवरी माह के अंत तक इंस्टॉल कर दिया जाएगा। इस लिहाज से दो मशीनें यहां आ भी गई हैं। अधिकारियों के मुताबिक, इन मशीनों के जरिए बेहद सामान्य दर पर यात्रियों को पीने का स्वच्छ पानी मुहैया कराया जाएगा।

फूड प्लाजा से मिलेगा बेहतरीन खाना

आईआरसीटीसी द्वारा यहां फूड प्लाजा का काम तेजी पर चल रहा है। हाल ही में पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्रा ने इस कार्य को जल्द समाप्त करने के निर्देश दिए हैं। इसके बनने के बाद यहां चौबीस घंटे ताजा खाना उपलब्ध होगा। साथ ही यात्रियों के बैठने के लिए करीब 25 बेंच लगाई जा रही हैं, जिसमें प्रत्येक पर चार लोगों के बैठने की सुविधा होगी। तमाम नए डस्टबिन भी लगाए जाएंगे।

रिजर्वेशन का Electronic display

खराब छपाई और चार्ट फटने के चक्कर में कोच ढूंढने के लिए परेशान होने वाले यात्रियों के लिए जंक्शन पर इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले सिस्टम लगाया जा रहा है। इसके तहत प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई जा रही हैं। इससे लोगों को उनके रिजर्वेशन से जुड़ी सूचनाएं आसानी से नजर आएंगी। इसी तरह फुट ओवरब्रिज पर भी सिंगल लाइन ट्रेन डिसप्ले सिस्टम लगाया जा रहा है। साथ ही नई लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ियों की स्थापना होगी।

नहीं भटकना पड़ेगा कोच के लिए

प्लेटफॉर्म नंबर एक और दो की तरह अब प्लेटफॉर्म नंबर तीन और पांच पर भी कोच गाइडेंस सिस्टम लगाया जा रहा है। मार्च के अंत तक यह कार्य पूरा हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button