लखनऊ यूनिवर्सिटी ने जारी किया बीएड नोटिफिकेशन, इस तारीख को करें आवेदन

यूपी में बीएड संयुक्त परिक्षा की नोटिफिकेशन जारी की जा चुकी है। लखनउ यूनिवर्सिटी ने यह नोटीफिकेशन जारी किया है।

नई दिल्ली: यूपी में बीएड संयुक्त परिक्षा की नोटिफिकेशन जारी की जा चुकी है। लखनउ यूनिवर्सिटी ने यह नोटीफिकेशन जारी किया है। प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 फरवरी से शुरू होंगे और 15 मार्च तक चलेंगे। 19 मई को यह प्रवेश परीक्षा राज्य के विभिन्न केंद्रों में आयोजित की जाएगी। लेट फीस के साथ ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 23 मार्च 2021 तक हैं।

आपको बता दें, लखनउ यूनिवर्सिटी ने कुछ महत्वपूर्ण तारीखें जारी की गई है। एडमिड कार्ड की तारीख 10 मई निर्धारित की गई है। वहीं परिक्षा की तारीख 19 मई 2021 रखीं गई है। इस तरीके से रीजल्ट की तारीख 20-25 जून 2021 रखीं गई है।

आवेदन फीस एवं उम्र सीमा

आवेदन की फीस ऑनलाइन डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ही होगी। वहीं आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग, ओबीसी और दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी के लिए शुल्क 1500 रुपये हैं। होलांकी एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थी के लिए आवेदन फिस 750 रुपये है। लेट फिस के साथ सामान्य वर्ग, ओबीसी और दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी के लिए शुल्क 2000 रुपये हैं।

यानी लेट फिस 500 रपये रखा गया है। अब बात उम्र सीमा की करें तो यूपी बीएड में एडमिशन लेने के लिए कोई उम्र सीमा नही हैं। एजुकेशनल क्वालीफिकेशनके लिए इसमें आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए, जिसमें उम्मीदवार के कम से कम 50 फीसदी अंक होने चाहिए। इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के स्टूडेंट्स के लिए 55 फसीदी अंक होने चाहिए।

यह भी पढ़े: देश के विभिन्न हिस्सों में कृषि कानूनों के खिलाफ पैदा करेंगे जागरूकता : टिकैत

Related Articles

Back to top button