लखनऊ की Anjali Sharma ने जलवायु परिवर्तन पर ऑस्ट्रेलिया सरकार के खिलाफ जीता केस

नई दिल्ली : लखनऊ में जन्मी भारतीय मूल की,Anjali Sharma इन दिनों ऑस्ट्रेलिया में चर्चा का विषय बन गई हैं। इसके पीछे कारण है अंजलि का वह कोर्ट केस, जो उन्होंने जलवायु परिवर्तन से भविष्य में बच्चों को होने वाले नुकसान के लिए वहां की सरकार के खिलाफ किया था। फेडरल कोर्ट ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन से भविष्य में बच्चों को होने वाले किसी नुकसान से बचाने संबंधी देखरेख की जिम्मेदारी सरकार की है।

दस माह की उम्र से ऑस्ट्रेलिया में रह रही Anjali Sharma

इस साल मई में मेलबर्न की रहने वाली भारतीय मूल की हाईस्कूल की 17 साल की छात्रा अंजलि शर्मा और सात और बच्चों ने ऑस्ट्रेलिया सरकार के खिलाफ कानूनी लड़ाई का बिगुल फूँका था। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अंजलि और उनके साथियों ने दलील दी थी कि पर्यावरण में लगातार हो रहे कार्बन उत्सर्जन की वजह से इस सदी के अंत तक जंगलों में भीषण आग, बाढ़, तूफान, बीमारी, आर्थिक नुकसान और यहां तक कि मौत जैसी स्थिति पैजदा हो जाएगी।

उन्होंने अदालत से आग्रह किया कि पर्यावरण मंत्री सुसन ली को उत्तरी न्यू साउथ वेल्स में विकरी कोयला खदान को विस्तारित करने से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी देने से रोका जाए। सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बड़े होकर अंजलि ने जबसे ग्लोबल वार्मिंग के बारे में सुना तब इसने पर्यावरण के खातिर कुछ बेहतर करने का फैसला किया था।

यह भी पढ़ें : पीएम इमरान खान के gift घोटाले से पालिस्तान में मचा बवाल

Related Articles