Lunar Eclipse 2021: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण इस दिन लगेगा, देखें समय

नई दिल्ली: 2021 का अंतिम चंद्र ग्रहण: Stargazers एक इलाज के लिए हैं! साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को लगेगा लेकिन यह देश में पूर्वोत्तर भारत से थोड़े समय के लिए दिखाई देगा। चंद्र ग्रहण पूर्णिमा के दिन होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है और जब तीनों वस्तुएं एक साथ आ जाती हैं।

आंशिक चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और पूर्ण चंद्रमा के बीच आ जाती है, लेकिन वे ठीक से संरेखित नहीं होती हैं। चंद्रमा की दृश्य सतह का केवल एक हिस्सा पृथ्वी की छाया के अंधेरे हिस्से में चला जाता है।

वर्ष का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण 19 नवंबर, 2021 को पूर्णिमा के दिन लगने वाला है। यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा, जो कुछ समय के लिए भारत में केवल असम और अरुणाचल प्रदेश में दिखाई देगा। इसके अलावा, यह चंद्र ग्रहण अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र में देखा जा सकता है।

भारत में चंद्र ग्रहण कब, कहां, कैसे देखना है

चंद्र ग्रहण शुक्रवार, 19 नवंबर को सुबह 11:34 बजे शुरू होगा और शाम 05:33 बजे समाप्त होगा। हालांंकि भारत में ग्रहण का सूतक मान्य नहीं होगा, लेकिन धार्मिक मान्यता के अनुसार, ग्रहण के दौरान कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। सूतक काल में खाने-पकाने, पूजा-पाठ से परहेज करना चाहिए। इस दौरान भगवान का ध्यान करें। ग्रहण के बाद स्‍नान जरूर करें। इस अवधि में गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। चंद्र ग्रहण के दौरान शिव आराधना करने से लाभ मिलता है।

Related Articles