घाटी में चलेगी Luxury Bus Boat, सैलानियों का सफर होगा रोमांचक

झेलम नदी पर अब लग्जरी 'बस बोट' चलेंगी, जिसके लिए झेलम नदी में Bus boat बोट का सफल ट्रायल किया गया है

श्रीनगर: कश्मीर (Kashmir) घाटी में घूमने आने वाले सैलानियों का सफर होगा और भी रोमांचक। झेलम नदी (Jhelum River) में अब लग्जरी ‘बस बोट’ (Bus Boat) भी चलेंगी। जिसके लिए झेलम नदी में इस बस बोट का ट्रायल किया गया जो कि सफल रहा।

समुद्री उपकरण आपूर्तिकर्ता के निदेशक इमरान मलिक ने बताया कि बस बोट का ट्रायल सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। सड़कों पर भीड़भाड़ कम करने के लिए राज्य द्वारा एक पहल, संगीत प्रणाली, एसी आदि जैसी आधुनिक सुविधाओं के साथ एक स्पीडबोट सक्षम है। यह जल्द ही चालू हो जाएगा।

 

बस बोट क्षमता

एक निजी कंपनी, सुखनाग इंटरप्राइजेज के अब्दुल हनान ने बताया कि बस बोट में 35 यात्री बैठ सकते है। इसके अलावा बोट में चालक और चार बचाव कर्मी भी इसमें होंगे। इसके साथ ही बस बोट में AC और एक LCD टीवी भी लगा होगा। कश्मीर घाटी में जल परिवहन (Water Transport) को पुनर्जीवित करने के लिए पर्यटन विभाग ने यह पहल शुरू की है।

 

झेलम नदी जम्मू और कश्मीर से पाकिस्तानी प्रशासित क्षेत्र से होकर बहती है। यह पंजाब क्षेत्र की पांच नदियों में सबसे पश्चिमी है, और कश्मीर घाटी से होकर गुजरती है। यह चिनाब नदी की एक सहायक नदी है और इसकी कुल लंबाई लगभग 725 किलोमीटर है। इस नदी को प्राचीन यूनानियों द्वारा एक देवता के रूप में माना जाता था, जैसा कि अधिकांश पहाड़ और धाराएं थीं। झेलम नदी कश्मीर घाटी के दक्षिणपूर्वी हिस्से में पीर पंजाल के तल पर स्थित वेरीनाग स्प्रिंग से निकलती है। यह अपनी सहायक नदियों लिद्दर नदी से खानबल में मीरगुंड गांव के पास, अनंतनाग में संगम में वेशॉ नदी और कश्मीर घाटी में शादिपोरा में सिंध नदी से मिलती है।

यह भी पढ़ेअपने बर्थडे पर ये चाहती हैं Bhumi Pednekar, बोलीं- नहीं तो हम और खत्म हो जाएंगे

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles