एम. करुणानिधि ICU में एडमिट, दुआओं का दौर जारी

नई दिल्ली। तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (डीएमके) प्रमुख एम करुणानिधि कई दिनों से बीमार चल रहे हैं। अभी तक उनका इलाज घर पर ही किया जा रहा था लेकिन कल रात ज्यादा तबियत ख़राब होने की वजह से उन्हें कावेरी हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया। 95 साल के करूणानिधि यूरिनरी ट्रेक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) से पीड़ित हैं।

एम करुणानिधि

अस्पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ब्लड प्रेशर अचानक गिरने की वजह से रात में उनकी तबियत ज्यादा ख़राब हो गई, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में एडमिट करना पड़ा। इस वक़्त आइसीयू में है। हालाँकि अब ब्लड प्रेशर स्टेबल बताया जा रहा है। जहाँ डॉक्टर्स उन्हें पूरी तरह मॉनिटर कर रहे हैं।

एम करुणानिधि की तबियत में सुधर के लिए दुआओं का दौर जारी है। देर रात से ही सैकड़ों समर्थक चेन्नई के कावेरी अस्पताल के बाहर डेरा डाले हैं। वहीँ इससे पहले उनका हाल जानने के लिए गोपालपुरम स्थित उनके घर पर गुरुवार सुबह से ही नेताओं का तांता लगा हुआ था। पार्टी समर्थकों अलावा कई बड़े नेता करुणानिधि का हाल चाल जानने उनके घर पर पहुंचे थे। इनके अलावा फिल्म अभिनेता और नेता कमल हासन भी करुणानिधि का तबीयत जानने के लिए उनके घर पहुंचे थे। तमिलनाडु सरकार के उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम भी करुणानिधि का हालचाल जानने के लिए पहुंचे थे। उनके अलावा दूसरे मंत्रियों ने भी यहां पहुंचकर उनके बेटे एमके स्टालिन से उनका हालचाल जाना।

कावेरी अस्पताल की मेडिकल बुलेटिन में बताया गया था कि बढती उम्र की वजह से करुणानिधि की तबियत खराब हुयी है। वहीँ उनसे मिलने पहुंचे राज्य सरकार में मंत्री डी। जयाकुमार का कहना है कि करूणानिधि की सेहत में सुधार हो रहा है, जल्द ही वो स्वास्थ्य हो जायेंगे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर उनके जल्द होने की कामना की। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, वाम नेताओं सीताराम येचुरी और डी राजा ने भी उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, “फोन पर थिरु करुणानिधि के परिवार के सदस्यों से बात की और उनके स्वास्थ्य का हालचाल लिया। तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री, हमारे सार्वजनिक जीवन के एक दिग्गज नेता को शीघ्र स्वस्थ होने की शुभकामनाएं।”

प्रधानमंत्री ने भी करुणानिधि के स्वास्थ्य का हालचाल लिया और परिवार को किसी भी प्रकार का मदद करने की पेशकश की। मोदी ने ट्वीट कर कहा, “थिरु एम।के। स्टालिन और कनिमोझी से बात की। करुणानिधि जी के स्वास्थ्य के बारे हालचाल लिया और किसी भी प्रकार की सहायता करने की पेशकश की। मैं उनके शीघ्र ठीक होने और उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।”

आपको बता दें कि 3 जून को अपना 95वां जन्मदिन मानाने वाले करुणानिधि 18 जुलाई को भी उन्हें कावेरी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जाँच एक बाद डाक्टरों ने उन्हें वापस भेज दिया। हालांकि करुणानिधि लंबे समय से बीमार चल रहे हैं। 1969 में करुणानिधि पहली बार राज्य के सीएम बने थे। इसके बाद 2003 में उन्होंने राज्य की सत्ता संभाली थी।

Related Articles