तलाक के बाद दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला बनीं मैकेंजी

वॉशिंगटन: अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी बेजोस ने गुरुवार को तलाक को अंतिम रूप दे दिया। इसे इतिहास में सबसे बड़ा तलाक माना जा रहा है। इस तलाक के बाद मैकेंजी बेजोस दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला बन गई हैं। इस सैटेलमेंट के बाद जेफ के पास 75 प्रतिशत स्टॉक बचे हैं और मैकेंजी को लगभग 36 बिलियन डॉलर शेयर दिए गए हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=BZSpiuUJTD8

मैकेंजी बेजोस ने कहा कि वह द वाशिंगटन पोस्ट और स्पेस एक्सप्लोरेशन फर्म ब्लू ओरिजिन में अपनी सारी हिस्सेदारी अपने पति और दुनिया के सबसे अमीर आदमी को दे देंगी। इसके साथ ही उन्होंने अपने बचे हुए अमेजन स्टॉक पर वोटिंग कंट्रोल भी अपने पति को दे देंगी।

जेफ बेजोस (55) और उपन्यासकार मैकेंजी (48) ने साल 1993 में शादी की थी और उनके चार बच्चे हैं। इसके बाद जेफ बेजोस ने साल 1994 में सिएटल स्थित अपने गैराज में अमेजन की स्थापना की और इसे ऑनलाइन रिटेल पर हावी होने वाले कोलोसस में बदल दिया।

https://www.youtube.com/watch?v=BZSpiuUJTD8

अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग में दी गई फाइलिंग में अमेजन ने कहा कि मैकेंजी बेजोस कंपनी के बकाया कॉमन स्टॉक में चार फीसद को नियंत्रित करेगा। अमेजन का बाजार पूंजीकरण करीब 890 अरब डॉलर है। अमेजन की वर्तमान शेयर कीमत करीब 35.6 अरब डॉलर होगी। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, तलाक के समझौते के बाद मैकेंजी बेजोस दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला बन गई हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=BZSpiuUJTD8

दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं में पहले स्थान पर लॉरियल की उत्तराधिकारी फ्रैंकोइस बेट्टेनकोर्ट मेयर्स और दूसरे स्थान पर वॉलमार्ट की एलिस वॉल्टन का स्थान है। जेफ बेजोस अब अमेजन के 12 प्रतिशत के मालिक हैं। इस तरह वह अभी भी दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने हुए हैं और कंपनी में करीब 110 अरब डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ सबसे बड़े शेयरधारक हैं। फोर्ब्स ने कहा कि वह माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और बर्कशायर हैथवे वॉरेन बफेट से आगे।

https://www.youtube.com/watch?v=BZSpiuUJTD8

बताते चलें कि जेफ बेजोस और मैकेंजी ने जनवरी में तलाक लेने की घोषणा ट्वीट करके दी थी। उन्होंने गुरुवार को ट्वीट कर अपने तलाक के समझौते के पूरा होने की घोषणा की। जेफ बेजोस ने अपने एक ट्विटर संदेश में कहा कि उनकी पत्नी एक असाधारण साथी, सहयोगी और मां थी। वह साधन संपन्न और शानदार और प्यारी महिला हैं। मुझे पता है कि मैं हमेशा उससे सीखता रहूंगा।

Related Articles