शास्त्रीय संगीत के उस्ताद Ghulam Mustafa Khan का 89 साल की उम्र में निधन

नई दिल्ली: भारतीय शास्त्रीय गायक (Indian classical singer) उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान (Ghulam Mustafa Khan) का आज निधन हो गयाl 89 साल की उम्र में उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान ने इस दुनिया से अलविदा कहा। उस्ताद गुलाम मुस्तफा (Ghulam Mustafa Khan) के निधन पर सिनेमाजगत की जानी मानी हस्तियों ने शोक जताया हैl लीजेंडरी भारतीय क्लासिकल म्यूजिशियन उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का रविवार को निधन हो गयाl इस बात की जानकारी उनकी बहू नम्रता गुप्ता खान ने दीl

उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान (Ghulam Mustafa Khan) एक अच्छे सिंगर और संगीतकार थेl इसके अलावा वह सोनू निगम, ए. आर. रहमान, आशा भोंसले जैसे कई संगीतकारों के गुरु भी रहे हैंl सोनू निगम (Sonu Nigam) ने अपने गुरु उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान की अर्थी को कंधा दिया। बहू नम्रता गुप्ता खान ने गुलाम मुस्तफा खान की फोटो शेयर करते हुए लिखा, ‘बहुत ही भारी मन से मैं आप लोगों को सूचित कर रही हूं कि मेरे ससुर, परिवार के स्तंभ, पद्मा विभूषण उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान साहब का निधन हो गया हैl’ इस दौरान अंतिम यात्रा में पुलिस ने उन्हें सलामी दी और बैंड-बाजा के साथ अंतिम यात्रा पूरी की गई। इस यात्रा में लोगों की भारी भीड़ देखने को मिला।

तीनों पद्मश्री अवार्ड से नवाजे गए


उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान को सांताक्रूज कब्रिस्तान में दफनाया गया। मालूम हो कि उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान के निधन की खबर उनकी बहू नम्रता गुप्ता ने सोशल मीडिया के जरिए दी। उन्होंने कहा- ”आज सुबह वह स्वस्थ थे। हमारे यहां 24 घंटे नर्स भी उन्हें देखने के लिए रहती थी। मगर मसाज के दौरान वे वॉमिट करने लगे। मैं भागती हुई आई और मैंने देखा कि उनके आखें बंद हैं और वे धीरे-धीरे सांस ले रहे थे। बता दे कि उस्ताद गुलाम मुस्तफा खां को 1991 में पद्मश्री, 2006 में पद्मभूषण और 2018 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया थाl उन्हें संगीत नाटक अकादमी अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें:  नीतीश ने एनआरआई लोगों से किया आग्रह, बिहार में करें निवेश

 

 

Related Articles

Back to top button