महादेव का प्रिय महीना सावन आज से शुरू, जानिए कितने पड़ेंगे सोमवार

लखनऊ: भगवान शिव और पार्वती का सबसे प्रिय सावन (Sawan) का महीना आज रविवार से शुरू हो गया है। सावन का महीना हिंदू धर्म में अत्यंत पवित्र माना गया है। सावन को श्रावण मास भी कहा जाता हैं। सावन (Sawan) के महीने को हिंदू कैलेंडर के अनुसार 5वां महीना माना गया है। इसी महीने से वर्षा ऋतु का प्रारंभ माना जाता है। सावन का महीना महादेव (Mahadev) को समर्पित है। इस पूरे माह में कई तरह के व्रत और त्योहार पड़ते हैं, जिसमें अलग अलग तरीके से शिव और माता पार्वती की पूजा करने का विधान है।

22 अगस्त को खत्म होगा सावन

पंचांग के अनुसार आषाढ़ मास का समापन 24 जुलाई को शक्ल पक्ष की पूर्णिमा की तिथि को हो चुका है। इस बार श्रावण यानी सावन का महीना आज रविवार 25 जुलाई से आरंभ हो चुका है। सावन का महीना 22 अगस्त दिन रविवार के दिन समाप्त हो रहा है। सावन माह के सोमवार के दिन विशेष रूप से शिव और मां पार्वती के भक्त उनका व्रत रखकर विशेष पूजा करते हैं। इस बार सावन में कुल 4 सोमवार पड़ेंगे।

इन तारीखों में पड़ेंगे 4 सोमवार

सावन के महीने को धार्मिक उत्सव की तरह मनाया जाता है, तमाम भक्त कांवड़ लेकर शिव जी का अभिषेक करने जाते हैं। कुछ लोग पूरे सावन माह का व्रत रखते हैं। इसमे सोमवार का विशेष महत्व है। इस बार के सावन में पहला सोमवार 26 जुलाई, दूसरा सोमवार 2 अगस्त, तीसरा सोमवार 9 अगस्त और चौथा सोमवार 16 अगस्त को पड़ेगा। मान्यता है कि सावन के सोमवार के दिन कुंवारी लड़कियों के व्रत करने से उन्हें महादेव जैसे पति की प्राप्ति होती है, वहीं शादीशुदा लोगों के जीवन की तमाम परेशानियां दूर हो जाती है।

 

Related Articles