महाराष्ट्र: 17 विदेशी रिटर्न मुंबई में सकारात्मक परीक्षण COVID-19

मुंबई: शहर के नागरिक निकाय ने कहा कि covid ​​​​-19 सकारात्मक हवाई यात्रियों की संख्या, जो ‘जोखिम में’ देशों से मुंबई लौटे हैं, मंगलवार को एक और मरीज के साथ 17 हो गए।

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने कहा कि शहर में इन 17 विदेशी रिटर्न – 13 पुरुषों और चार महिलाओं – ने covid ​​​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक बयान में, नागरिक निकाय ने कहा कि अब तक इन रोगियों के नौ करीबी संपर्कों – पांच महिलाओं और चार पुरुषों ने भी कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।

सोमवार तक, जोखिम वाले देशों से आने वाले 16 यात्रियों और उनके नौ करीबी संपर्कों ने सीओवीआईडी ​​​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। बीएमसी ने कहा कि मंगलवार को एक और रिटर्नकर्ता को सूची में जोड़ा गया, जिससे टैली 17 हो गई।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि सभी कोरोनावायरस पॉजिटिव हवाई यात्रियों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और उनके स्वाब के नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे वायरस के नए ओमाइक्रोन संस्करण से संक्रमित हैं या नहीं।

जीनोमिक अनुक्रमण SARS-CoV-2 में जीन को डिकोड करने की एक प्रक्रिया है, जो COVID-19 का कारण बनता है, जिससे वैज्ञानिकों को यह पता लगाने में मदद मिलती है कि स्वैब नमूनों में कौन सा संस्करण मौजूद हो सकता है। सोमवार को दक्षिण अफ्रीका से 25 नवंबर को मुंबई लौटा 37 वर्षीय व्यक्ति और उसी तारीख को अमेरिका से शहर के हवाईअड्डे पर उतरने वाली उसकी 36 वर्षीय करीबी महिला संक्रमित पाई गई ओमाइक्रोन स्ट्रेन।

 

Related Articles