Maharashtra: अंबरनाथ में केमिकल कंपनी में गैस रिसाव से 28 कर्मचारी प्रभावित

ठाणे: अंबरनाथ शहर के आनंदनगर इलाके के MIDC में एक केमिकल कंपनी में गैस रिसाव का मामला सामने आया है। गैस रिसाव से 28 कर्मचारी प्रभावित हुए हैं और उनका सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है। प्रभावित श्रमिकों में महिला श्रमिकों की संख्या अधिक है।

जिस कंपनी में यह घटना हुई उसकी पहचान RK केमिकल कंपनी के रूप में हुई है। शिवाजी नगर थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है और पुलिस ने मामला दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

आसवन प्रक्रिया के दौरान गैस रिसाव

घटना सल्फ्यूरिक एसिड के आसवन प्रक्रिया के दौरान हुई। चूंकि आसवन प्रक्रिया चल रही थी, कारखाने में एक पाइप में रिसाव हुआ जिसके परिणामस्वरूप हानिकारक गैस फैल गई। प्रेस फ़िट नामक एक पास की कंपनी में भी गैस रिस गई, जिससे अचानक धुंआ निकल गया और गैस का रिसाव हो गया जिससे श्रमिकों का सांस लेना मुश्किल हो गया।

नतीजा यह हुआ कि कंपनी के करीब 22 कर्मचारियों को उल्टी, जी मिचलाना और दम घुटने की समस्या होने लगी। सूचना मिलने पर MIDC फायर ब्रिगेड, शिवाजी नगर पुलिस और MIDC के अधिकारी मौके पर पहुंचे और हवा के रिसाव को नियंत्रित किया। इस बीच, अतिरिक्त अंबरनाथ मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (AMA) के अध्यक्ष उमेश तायडे ने गैस रिसाव के लिए कंपनी की लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया है।

यह भी पढ़ें: प्रचीन काल में भी तंबाकू खाते थे इंसान, नॉर्थ अमेरिका के उटा में मिला सबूत

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles