महाराष्ट्र: अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर विधान परिषद के लिए नामित

लोकसभा चुनाव में अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर भले चुनाव नहीं जीत सकी लेकिन राजनीतिक चमक बरकरार है।

मुंबई: लोकसभा चुनाव में अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर भले चुनाव नहीं जीत सकी लेकिन राजनीतिक चमक बरकरार है। महाराष्ट्र सरकार ने उर्मिला मातोंडकर को विधान परिषद के लिए नामित करके उनकी एक सीट पक्की कर दी है। राज्यपाल कोटे से 12 उम्मीदवारों को राज्य की विधान परिषद में मनोनीत किया जाना है, जिनमे राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को सौंपा है, जिसमें उर्मिला का भी नाम है। शुक्रवार को इन 12 नामों की सूची राज्‍यपाल को महाराष्‍ट्र विधान परिषद में नामांकन के लिए भेजी गई है। इस सूची में शिवसेना, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस के चार-चार नाम शामिल हैं.

महाराष्‍ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को हस्ताक्षर वाले पत्र को बंद लिफाफे में राज्यपाल को सौंपा। राज्य के परिवहन मंत्री और शिवसेना नेता अनिल परब, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री और एनसीपी नेता नवाब मलिक, चिकित्सा शिक्षामंत्री व कांग्रेस नेता अमित देशमुख ने राजभवन में राज्यपाल को यह पत्र सौंपा। वैसे तो जिन लोगों को विधान परिषद के लिए मनोनीत करने की शिफारिश की है उन 12 सदस्यों के नामों का खुलासा नहीं किया है। इसके बाद अब सभी लोगों की नजरें राज्यपाल के फैसले पर हैं।

ये भी पढ़े : पुलवामा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, एक ने किया आत्मसमर्पण

ये सीट बीते जून महीने से खाली

महाराष्ट्र में विधान परिषद की कुल 78 सीटें हैं, ये सीट बीते जून महीने से खाली है। संविधान के प्रावधान के मुताबिक राज्यपाल साहित्य, कला, समाजसेवा और सहकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले 12 लोगों को विधान परिषद के लिए मनोनीत कर सकते हैं। अनिल परब ने बताया कि सभी कानूनी बातो को ध्यान में रखते हुए सूचि तैयार करके भेजी गई है और राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में प्रस्ताव पारित किया गया है। हमने राज्यपाल को पत्र सौंप कर इसे मंजूर करने की विनती की है। हमे भरोसा है कि जल्द ही राज्यपाल इसे मंजूरी देंगे।

Related Articles

Back to top button