IPL
IPL

Maharashtra Day 2021: जानें महाराष्ट्र का इतिहास, कैसे फैला अलाउद्दीन खिलजी का साम्राज्य?

1 मई, 1960 को महाराष्ट्र राज्य की स्थापना की गई थी, इस मौके पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंत्रालय में आयोजित कार्यक्रम में ध्वजारोहण किया है

मुंबई: महाराष्ट्र दिवस (Maharashtra Day) हर साल को 1 मई को मनाया जाता है। इसी दिन अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस और गुजरात दिवस भी मनाया जाता है। आज के दिन ही महाराष्ट्र राज्य की स्थापना हुई थी। इसलिए 1 मई को महाराष्ट्र के लोग स्थापना दिवस (Maharashtra Foundation Day) के रूप में मनाते है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने इस मौके पर मंत्रालय में आयोजित कार्यक्रम में ध्वजारोहण किया है।

महाराष्ट्र की स्थापना

महाराष्ट्र की जनसंख्या सन 2011 में 11,23,72,972 थी, विश्व में सिर्फ 11 ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या महाराष्ट्र से ज्यादा है। इस राज्य का निर्माण 1 मई, 1960 को मराठी भाषी लोगों की मांग पर की गयी थी। यहां मराठी भाषा ज्यादा बोली जाती है। मुंबई, अहमदनगर, पुणे, औरंगाबाद, अंबड, जालना, कोल्हापूर, नाशिक, नागपुर, ठाणे, शिर्डी, अहमदनगर, सोलापुर, अकोला, लातुर, उस्मानाबाद, अमरावती और नांदेड महाराष्ट्र के अन्य मुख्य शहर हैं।

मराठों की शक्ति

अलाउद्दीन खिलजी वो पहला मुस्लिम शासक था जिसने अपना साम्राज्य दक्षिण में मदुरै तक फैला दिया था। उसके बाद सन् 1325 में मुहम्मद बिन तुगलक ने अपनी राजधानी दिल्ली से हटाकर दौलताबाद कर ली। यह स्थान पहले देवगिरि नाम से प्रसिद्ध था और औरंगाबाद के निकट स्थित है। बहमनी सल्तनत के टूटने पर यह प्रदेश गोलकुण्डा के आशसन में आया और उसके बाद औरंगजेब का संक्षिप्त शासन। इसके बाद मराठों की शक्ति में उत्तरोत्तर वुद्धि हुई और अठारहवीं सदी के अंत तक मराठे लगभग पूरे महाराष्ट्र (Maharashtra) पर तो फैल ही चुके थे और उनका साम्राज्य दक्षिण में कर्नाटक के दक्षिणी सिरे तक पहुंच गया था। 1820 तक आते आते अंग्रेजों ने पेशवाओं को पूर्णतः हरा दिया था और यह प्रदेश भी अंग्रेजी साम्राज्य का अंग बन चुका था।

Financial Capital

महाराष्ट्र की गिनती, भारत के सबसे धनी एवं समृद्ध राज्यों में की जाती है। महाराष्ट्र शब्द संस्कृत का है जो दो शब्दों द्वारा मिलकर बना है महा तथा राष्ट्र इसका अर्थ होता है महान देश। यह नाम यहां के संतों की देन है। इसकी राजधानी मुंबई (Mumbai) है जो भारत का सबसे बड़ा शहर और देश की आर्थिक राजधानी (Financial Capital) के रूप में भी जानी जाती है। और यहां का पुणे शहर भी भारत के बड़े महानगरों में गिना जाता है। पुणे शहर भारत का 6वां सबसे बड़ा शहर है।

यह भी पढ़ेभारत को मिला America और Thailand का साथ, Airplane से आया मेडिकल संजीवनी

Related Articles

Back to top button