महाराष्ट्र: सरकार ने आज से होटल-रेस्टोरेंट और बार खोलने का आदेश जारी किया है, कुछ शर्ते लागू

 

बार ओपेन

महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार से होटल-रेस्टोरेंट और बार खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है. उद्धव सरकार ने मुंबई सहित पूरे राज्य में नियम-शर्तों के साथ होटल-रेस्टोरेंट और बार खोलने की इजाजत प्रदान कर दी है. हालांकि यहां क्षमता में मात्र 50 प्रतिशत लोगों को ही बैठने की अनुमति होगी. इस बात पर राज्य सरकार ने SOP जारी किए हैं, जिसका पालन करना अनिवार्य होगा.

होटल-रेस्टोरेंट और बार में सोशल डिस्टेंसिंग का ख़ास ध्यान रखना होगा, वहीं सैनिटाइजर और तापमान की भी जांच की जाएगी. मुंह पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा. बिना स्क्रीनिंग के प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

ग्राहकों को बिल पेमेंट करने लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म की सुविधा अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना होगा. कैश का लेन-देन करते समय जरूरी सतर्कता बरतनी होगी. काउंटर पर प्लेक्सि ग्लास स्क्रिन लगी होनी चाहिए. रेस्टोरेंट में हैंड सैनिटाइजर भी रखना जरूरी होगा.

होटल ओपेन

लोगों के आने और जाने के लिए अलग-अलग गेट के साथ सुरक्षित दूरी बनाये रखना जरूरी है. रेस्टोरेंट की सीट और वॉशरूम को कई बार सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा. ग्राहकों को केवल पका हुआ खाना ही परोसा जाएगा. कच्चा सलाद सहित कई ड्रिंक्स आइटम को मेन्यू में शामिल ना करने की हिदायत दी गई है.

बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने 30 सितंबर को कहा था कि 5 अक्टूबर से राज्य में होटल-रेस्टोरेंट और बार खोलने की अनुमति दे दी जाएगी, लेकिन इस बारे में कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए थे. हालांकि अब कई नियम-शर्तों के साथ इजाजत दे दी गई.

यह भी पढ़े: IPL 2020: चेन्नई की शानदार वापसी, इन खिलाड़ियों ने की सबसे बड़ी साझेदारी

Related Articles