IPL
IPL

Makar Sankranti 2021: इन राशि वालों के घर में रुपया और पैसा साथ आने वाला है

मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं। मकर संक्रांति के दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होता है। सूर्य का उत्तरायण में होना बेहद शुभ माना जाता है।

नई दिल्ली: इस साल 14 जनवरी 2021 को मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का पर्व मनाया जाएगा। कहा जाता है कि इस दिन दान-पुण्य करने का काफी महात्व होता है। इस दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं। मकर संक्रांति के दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होता है। सूर्य का उत्तरायण में होना बेहद शुभ माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन कुछ विशेष उपाय करने से जातकों को अनेकों लाभ मिलते हैं। ज्योतिषविदों के मुताबिक, इस साल की मकर संक्रांति सिंह और धनु राशि वालों के लिए काफी खास हो सकती है। जानिए किन-किन राशियों को होगा लाभ-

मेष राशि

मेष राशि

इन राशि वालों को जल्द ही कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी।इस समय सूर्य की अन्य तीन ग्रहों के साथ युति होगी, जिसके चलते आप हर कार्य को पूरा करने में सक्षम होंगे। हालिंक इस समय सूर्य देव, शनि के साथ युति करेंगे। इसलिए अपने जीवनसाथी के साथ थोड़ा संभल कर बात करें, थोड़ी बहुत मतभेद हो सकती है।

कर्क राशि

कर्क राशि

सूर्य इस गोचर के समय आपके सप्तम भाव में प्रवेश करेंगे। इससे आपकी सेहत पर खास असर पड़ सकता है। आप मानसिक और शारीरिक कष्टों से परेशान रह सकते हैं ।

कुंभ राशि

कुंभ राशि

सूर्य आपके द्वादश भाव में प्रवेश करेंगे जिस वजग से आपके खर्चे बढ़ सकते हैं।साथ ही आपको और आपके साथी को बहुत सी बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

मीन राशि

मीन राशि

सूर्य गोचर के दौरान आपके एकादश भाव में प्रवेश करेंगे। ये सफलता और मुनाफे का भाव होता है। गोचर की इस अवधि में मीन राशि के जातकों को शुभ फलों की प्राप्ति होगी। आपके रूके हुए काम भी बनेंगे।

सिंह राशि

सिंह राशि

सूर्य आपकी ही राशि के स्वामी हैं और गोचर की इस अवधि में वो आपके षष्ठम भाव में होंगे। सूर्य के गोचर की यह अवधि छात्रों के लिए बेहतरीन सिद्ध होगी। राशि में धन योग बनेगा।

धनु राशि

धनु राशि

इन राशि वालों का समय सूर्य द्वितीय भाव में विराजमान होंगे। जल्द ही आपको खुशखबरी मिल सकती है। साथ ही रोजगार में आपको मुनाफा मिलने के भी आसार हैं। हालांकि, खर्चों का भी भाव बढ़ेगा।

मकर राशि

मकर राशि

सूर्य इस गोचर के दौरान आपकी ही राशि में प्रवेश करेंगे। इसलिए इस गोचर का विशेष रूप से प्रभाव आपके ऊपर पड़ेगा। आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ परेशान हो सकती हैं। कार्यक्षेत्र पर भी कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

मिथुन राशि

मिथुन राशि

सूर्य आपके तृतीय भाव का स्वामी होकर आपके अष्टम भाव में गोचर करेगा। नौकरी-व्यापार में सफलता प्राप्त करने के लिए पहले से अधिक मेहनत करनी पड़ेगी।

तुला राशि

तुला राशि

सूर्य आपकी राशि के चतुर्थ भाव में विराजमान होंगे। इस दौरान आपको अपनी मां का खास ख्याल रखना होगा। उन्हें शारीरिक तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि आपका आर्थिक रूप पहले के मुकाबले और बेहतर होगा।

वृषभ राशि

वृषभ राशि

इन राशि वालों को महत्वपूर्ण परिणामों की प्राप्ति होगी। हालांकि, सूर्य की स्थिति आपकी मां की सेहत में गिरावट भी ला सकती है। साथ ही पार्टनर से विवाद होने की भी संभावना है। इस दौरान लोगों से विवाद करने से बचें और अपने परिवार का खास ख्याल रखें।

कन्या राशि

कन्या राशि

सूर्य का गोचर आपके पंचम भाव में होगा। इस दौरान कन्या राशि के जातकों को अशुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है। आपको इस समय यात्रा करने से बचना होगा। तनाव और थकान के साथ-साथ आर्थिक नुकसान भी हो सकता है।

मकर संक्रांति मुहूर्त (Makar Sankranti Shubh Muhurat)

पुण्य काल मुहूर्त: सुबह 08:03:07 से 12:30:00 तक

महापुण्य काल मुहूर्त: सुबह 08:03:07 से 08:27:07 तक

मकर संक्रांति पर क्या करें?

इस दिन प्रातःकाल स्नान कर लोटे में लाल फूल और अक्षत डाल कर सूर्य को अर्घ्य दें। सूर्य को जल चढ़ाते वक्त मंत्र का जाप करें। श्रीमदभागवद के एक अध्याय का पाठ करें या गीता का पाठ करें। नए अन्न, कम्बल, तिल और घी का दान करें। भोजन में नए अन्न की खिचड़ी बनाएं। भोजन भगवान को समर्पित करके प्रसाद रूप से ग्रहण करें।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 14: राखी का इश्क वाला लव (Ishq Wala Love) अभिनव ने राखी को पहनाई साड़ी

यह भी पढ़ें: पत्नी के चरित्र के बारे में बोला गलत तो पति ने कर दी हत्या

Related Articles

Back to top button