गर्मियों के मौसम में बनाएं पुदीने की चटनी, दिल को खुश कर देगा इसका चटपटा सा स्वाद

0

नई दिल्ली : गर्मियों के मौसम में कितना भी खाना हो चाहे कितनी भी तरीके का हो, बिना चटपटी चटनी के तो सबकुछ अधूरा ही रहता है. दिन का खाना हो या फिर रात का डिनर जब तक खाने में सलाद और चटनी न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है. क्योंकि गर्मियों का मौसम ही इतना खास होता है. इस मौसम में सबसे ज्यादा खीरा, पुदीना, कच्चे आम और धनिया के पत्ते सबसे ज्यादा मिलता है. मौका भी है और दस्तूर भी इन दिनों पड़ने वाली गर्मी में अपने परिवार को बनाकर खिलाइए चटपटी स्वाद वाली पुदीने की चटनी. ये चटनी खाने के बाद आपको जितना सुकून देगी, उससे कहीं ज्य़ादा शरीर को ठंडक पहुंचाएगी तो आइए जानते हैं इस चटनी को बनाने की विधि और इसके फायदे.

सामग्री :  
1 कप पुदीने की पत्त‍ियां, हरी मिर्च स्वादनुसार, दही 3-4 बड़े चम्मच, जीरा आधा चम्मच, काला नमक एवं नमक स्वादानुसार.

विधि : 
सबसे पहले पुदीने की पत्त‍ियों को साफ करके धो लें. इसके बाद सभी सामग्री और पुदीने की पत्त‍ियों को मिलाकर मिक्सर में बारीक पीस लें. आप चाहें तो इस चटनी में दही के स्थान पर कच्चे आम या कैरी का प्रयोग भी कर सकते हैं. इस चटनी को आप अपनी सुविधा के हिसाब से तरह या गाड़ी बना सकते हैं.

पुदीने की चटनी के फायदे :
यह चटनी आपके खाने का भी स्वाद बढ़ाएगी और साथ ही गर्मी का बढ़ना, पेट, त्वचा संबंधी समस्या के लिए भी पुदीने की चटनी फायदेमंद होगी. आपको अगर आंतों की समस्या, प्रसव के समय, बुखार और दस्त में भी यह फायदेमंद है, इसके साथ ही सेहत से जुड़े कई अन्य फायदे भी देगी.

loading...
शेयर करें