खाने में कुछ नया करें ट्राई, इस बार बनाएं मेथी और अरबी की कढ़ी

0

नई दिल्ली। अच्छा और डिफरेंट टाइप का खाना आखिर किसे पसंद नहीं होता। अगर आप भी इसी केटेगरी में आते हैं तो जरुरी है कि जब भी घर पर खाना बनाये तो कभी-कभी कुछ अलग एक्सपेरिमेंट्स करें। इससे आपको एक नया टेस्ट तो मिलेगा ही साथ ही एक नई रेसिपी भी इजात हो जाएगी। आज हम आपके लिए ऐसी ही एक रेसिपी लाये हैं जिसका नाम है मेथी और अरबी की लजीज कढ़ी। आइये जानते हैं इसे बनाने की विधि…

मेथी और अरबी की कढ़ी

सामग्री:

मेथी का साग (1 बंडल पत्तियां अलग की हुईं), 200 ग्राम उबली और छिली अरबी, 1 कप दही, 2 टेबलस्पून बेसन, 1 टीस्पून अदरक-लहसुन पेस्ट, दो हरी मिर्ची का पेस्ट, 1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर, नमक स्वादानुसार, 2 टेबलस्पून तेल, 4-5 लौंग, 1 टीस्पून काली मिर्च पाउडर, 1/4 टीस्पून मेथी दाना, 1 टीस्पून जीरा, 3 तोड़ी हुई सूखी लाल मिर्च, चुटकी भर हींग

व‌िध‌ि:

  • सबसे पहले बेसन, अदरक-लहसून पेस्ट, हरी मिर्च पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक और 5 कप पानी एक साथ डालकर उसे अच्छे से फेंट कर अलग रख लें।
  • एक नॉन-स्टिक पैन में तेल गरम करें फिर उसमें लौंग, काली मिर्च, मेथी दाना, जीरा और सूखी लाल मिर्च डालें और भूरा होने तक भूनें।
  • अब इसमें हींग डालें और एक मिनट तक सौते करें। अब इसमें अरबी डालें और 2-3 मिनट तक सौते करें।
  • अब इसमें मेथी के पत्ते डालें और 2 मिनट तक सौते करें।
  • अब बेसन के घोल को एक बार और फेटें फिर अरबी वाले पैन में डालें और तेज आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं। यह मिक्सचर तब तक चलाते रहें जब तक ये उबलने न लगे। अब इसे 3-4 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पकाएं।
  • अब इसे गरमा गरम परोसें।
loading...
शेयर करें