पवनपुत्र हनुमान के इन 12 नामों का करें जाप, मिटेंगे सारे कष्ट और पाप

नई दिल्ली। हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार भगवान श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी का स्मरण करने से सारी तकलीफे दूर हो जाती हैं। इन्हीं के चलते पवनपुत्र कलयुग में अपने उपासकों का कल्याण भी करते हैं। कहा जाता है अगर आपकी जिन्दगी में बहुत तकलीफ, दुख, समस्याएं हैं तो आप भी पवनपुत्र के इन नामों का जाप करने से सब दूर हो जाएगा। आइए बताते हैं कि हनुमान जी के इन नामों को जो उन्‍हें उनकी विभिन्‍न विशेषताओं के चलते मिले हैं।

ये हैं पवनपुत्र हनुमान के 12 नाम-
हनुमान, अंजनिसुत,वायुपुत्र, महाबल, रामेष्ट, फाल्गुनसखा, पिंगाक्ष, अमितविक्रम, उदधिक्रमण, सीताशोकविनाशन,लक्ष्‍मणप्राणदाता, दशग्रीवदर्पहा। मान्यता के अनुसार कहा जाता है कि हनुमान जी के इन नामों का जाप करने से वह प्रसन्न होते हैं और साथ आकाश-पाताल से अपने भक्तों की रक्षा करते हैं।

करें मंत्रों का जाप-
साथ ही श्रीराम के मंत्रों का जप करने वाले भक्त पर हनुमानजी अति प्रसन्न होते हैं और सदैव कृपा बनाए रखते हैं।हनुमानजी को हर मंगलवार या शनिवार सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करना चाहिए। सिंदूर बजरंगबली को अति प्रिय है और जो भक्त उन्हें सिंदूर अर्पित करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। अगर आप अपने आसपास, ऑफिस या कहीं भी अपने दुश्मनों से परेशान हैं तो प्रतिदिन बजरंग बाण का पाठ करने से लाभ होगा क्योंकि हनुमानजी खुद दुश्मनों से आपकी रक्षा करते हैं।

Related Articles