रात भर में अंडरआर्मस को बनाइए गोरा, फ़ॉलो कीजिए ये टिप्स

0

नई दिल्ली। फैशन के इस दौर में हर कोई फैशनेबल और स्टाइलिश कपड़े पहनना चाहता है, लेकिन कई बार आप काले अंडरआर्मस की वजह से स्लीव लेस कपड़े इग्नोर कर देते हैं, जो आपको स्टाइलिश और ब्यूटीफुल दिखाने में हेल्पफुल होते हैं। अगर आपके भी अंडरआर्मस ब्लैक हैं, तो आपको अब वैस्टर्न कपड़ों को इग्नोर करने की ज़रूरत नहीं है। कुछ आसान तरीके हैं, जिनसे आपके अंडरआर्मस फेयर और ग्लोविंग हो जाएंगे।

 

 

दूध का करें इस्तेमाल

 

दूध में कई तरह के फैटी एसिड और विटामिन्स की मात्रा आपके अंडरआर्म के कालेपन को दूर करने में आपकी मदद करती है।

नींबू है फ़ायदेमंद

 

नींबू कि एक स्लाइस ले उसे पतला-पतला काट कर अंडरआर्म्स के काले हिस्से पर लगाएं। हल्के हाथों से कुछ देर इस प्रक्रिया को दोहराएं। ऐसे फल जिनमें सिट्रस होता है वो हमारे शरीर कि डेड स्किन को निकाल कर त्वचा को गोरा और चमकदार बनाते हैं। इसे अपनी डार्क स्किन पर लगाए और कुछ ही दिनों में आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

पैक लगाने से मिलेगा फ़ायदा

अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए घर में इस्तेमाल होने वाले प्राकृतिक उपायों से बेहतर कुछ भी नहीं है। इसके लिए आप कुछ नैचुरल पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये थोड़ा गाढ़ा होता है जो लगाने में आसान भी होता है। इसे बनाने के लिए आपको 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दही कि ज़रूरत है। इन दोनों को मिलाकर इसमें 1 चुटकी हल्दी और कुछ बूंदें नींबू के रस कि मिलाकर इन सबको अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पैक को अंडरआर्म्स पर लगाएं, इसे लगभग 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें फिर सादे पानी से धो लें।

 

खाने-पीने पर दें ध्यान

कई बार अंडरआर्म के कालेपन की मुख्य वजह पर्याप्त उचित आहार ना लेना भी हो सकता है। आपको अपने खाने में चीनी और स्टार्च की उच्च मात्रा को कम करने के लिए सख्ती बरतनी चाहिए। इसे कम करने से यह आपके अंडरआर्म्स में बनने वाली डार्क लेयर्स को कम करने में मदद करता है।

नारियल तेल अचूक है

अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा, नारियल का तेल अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने कि एक बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ करने कि ज़रूरत नहीं। सिर्फ 1 चम्मच नारियल का तेल अपनी हथेलियों मे लेकर उसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। अब हाथों और उंगलियों कि हेल्प से हल्की मसाज करें। इसके अलावा भी आप रोज नहाने के पहले इसे लगा सकतें हैं। रोज़ सिर्फ 5-10 मिनट कि मसाज नहाने के पहले लेना ही काफी होगी, याद रखें कि नारियल तेल को साफ़ करने के लिए आपको किसी सॉफ्ट साबुन का इस्तेमाल करना होगा।

आलू भी करें इस्तेमाल

आलू खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही वो आपकी स्किन फेयर बनाने में फ़ायदेमंद होता है। बात करें काले अंडरआर्म्स की तो टमाटर में वो क्वालिटी है, जो वो आपके काले अंडरआर्म्स को गोरा बना दे। इसे इस्तेमाल में लाने के दो तरीके हैं, सबसे पहले तो आप एक आलू लेकर उसे स्लाइस में काटकर एक स्लाइस को जिस स्थान पर कालापन है, वहे हल्के हाथों से रगड़ते रहिए जिससे उसमे मौजूद आलू का रस त्वचा पर अच्छी तरह लग जाता है। इसके अलावा आप आलू का रस निकाल कर भी इसी तरह इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसके बाद अंडरआर्म्स ठंडे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

loading...
शेयर करें