मलेशिया का विमान जो आजतक किसी को नहीं मिला, 239 लोगों को लेकर आसमान से हुआ गायब

कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं जो आपको चौंका के रख देती है. कुछ ऐसी होती हैं जो आपको असमंजस्य में डाल देती हैं. ऐसाा ही कुछ हुआ मलेशिया देश में. 2014 को एक ऐसी घटना घटी जिसके बाद से आजतक सब प्रश्न कर रहे हैं. मलयेशिया एयरलाइंस का एक विमान 239 लोगों के साथ आसमान से ही अचानक गायब हो गया था. इस बात को 6 साल हो चुका है लेकिन अबतक इसकी गुत्थी सुलझी नहीं है.

वो आठ मार्च 2014 का दिन था। मलयेशिया एयरलाइंस के विमान एमएच-370 ने राजधानी कुआलालंपुर से उड़ान भरी। उसे उसी दिन चीन की राजधानी बीजिंग पहुंचना था, लेकिन विमान के उड़ने के कुछ ही समय बाद उसका संपर्क यातायात नियंत्रण केंद्र से टूट गया। इसके बाद विमान के गायब होने को लेकर कई तरह की बातें हुईं, लेकिन उसका कुछ पता नहीं चला।

पहले यह अंदाजा लगाया गया कि शायद विमान को आतंकियों ने हाईजैक कर लिया है, लेकिन फिर बाद में इस तरह के कोई संकेत नहीं मिले। इसके बाद फिर यह माना गया कि शायद विमान कहीं दुर्घटनाग्रस्त हो गया होगा। इसको लेकर फिर तलाशी अभियान शुरू हुआ। कई महीनों तक और कई देशों में विमान की खोजबीन चलती रही, लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा।

 

कहते हैं कि एक लाख वर्ग किलोमीटर से भी ज्यादा के दायरे में विमान की खोजबीन चली, लेकिन जहाज का कुछ पता नहीं चला। किसी विमान को खोजने का यह इतिहास में अब तक का सबसे लंबा अभियान था। इसमें करोड़ों रुपये खर्च हुए थे। कई देशों ने भी इस तलाशी अभियान में मलयेशिया की मदद की थी। इसके बाद भी एमएच-370 को ढूंढ़ा नहीं जा सका।

 

Related Articles