मालदीव-चीन के बीच सहयोग में अपार संभावनाएं : अधिकारी

माले। मालदीव के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि द्वीप राष्ट्र व चीन के बीच संबंध सदैव बेहतर, परस्पर फायदे के रहे हैं जो बीते कुछ सालों में ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ से मालदीव चीन व्यापार और सांस्कृतिक संगठन (एमसीटीसीओ) के उपाध्यक्ष मिधुअम सौद ने कहा, “भविष्य में दोनों देशों के बीच सहयोग की अनंत संभावनाएं हैं।

मिधुअम ने कहा कि मालदीव चीन के साथ व्यापक मंचों पर सहयोग कर रहा है, जिसमें बहुराष्ट्रीय राष्ट्रीय बेल्ट और रोड इनिशिएटिव के सह-निर्माण से लेकर चीन के प्रस्तावित वित्तीय संस्थानों जैसे एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक व कई सांस्कृतिक विनिमय के कार्यक्रम शामिल हैं।

शीर्ष अधिकारी ने कहा कि मालदीव व चीन के बीच सहयोग से लाभदायी नतीजे आए हैं और वास्तव में इससे मालदीव के लोगों को फायदा हुआ है।उन्होंने कहा, “उदाहरण के लिए चीन-मालदीव मैत्री सेतु बेल्ट और रोड इनिशिएटिव के तहत मूर्त रूप से ले रहा है। मालदीव के हूलुमले द्वीप में महत्वाकांक्षी सामाजिक आवास परियोजना चीन की वित्तीय मदद से रूप ले रही है। इसके अलावा बीते साल अकेले 300 से अधिक मालदीव के नौकरशाह चीन में पेशेवर प्रशिक्षण के लिए गए।”

Related Articles