‘शुभेंदु’ के बाद ‘शुक्ला’ का तृणमूल मंत्रालय छोड़ने से बढ़ी ममता की मुश्किलें 

कोलकाता : पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) के कैबिनेट मंत्री (Cabinet Minister) लक्ष्मी रतन शुक्ला (Lakshmi Ratan Shukla) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

राजभवन की ओर से जारी बयान के मुताबिक राज्यपाल धनखड़ (governor Dhankhar) ने मुख्यमंत्री की सलाह पर कैबिनेट मंत्री शुक्ला का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। बयान में कहा गया, “मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सलाह के मद्देनजर, मैं, पश्चिम बंगाल का राज्यपाल, जगदीप धनखड़ संविधान द्वारा दी गई शक्तियों के तहत तत्काल प्रभाव से लक्ष्मी रतन शुक्ला की मंत्रिपरिषद के सदस्य के तौर पर सभी शक्तियां वापस लेता हूं।” जिसके बाद अरूप विश्वास को खेल मंत्रालय का अतरिक्त प्रभार सौपा गया है।

पूर्व ऑल राउंडर क्रिकेटर एवं हावड़ा नॉर्थ से पहली बार विधायक बने शुक्ला ने जब खेल का मैदान छोड़कर राजनीतिक करियर की शुरुआत की तो ममता बनर्जी ने कई वरिष्ठ नेताओं को छोड़कर उन्हें खेल मंत्री के पद के लिए चुना था।

BJP की नजर 200 सीटों पर

शुक्ला पार्टी के सबसे बड़े नेताओं में से एक शुभेंदु अधिकारी के 26 नवंबर को परिवहन मंत्री के पद से इस्तीफा देने के बाद ममता बनर्जी (Mamata Banerjee की ‘शुभेंदु’ के बाद ‘शुक्ला’ का मंत्रालय छोड़ने से बढ़ी मुश्किलें ) की नेतृत्व  वाली तृणमूल मंत्रालय छोड़ने वाले दूसरे मंत्री बन गये हैं। वर्तमान मंत्रालय का कार्यकाल मई 2021 में समाप्त होने जा रहा है और अगले चार से पांच महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं।

शुक्ला का इस्तीफा ऐसे समय में आया है, जब सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कई नेता पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो चुके हैं, जिसकी आगामी विधानसभा चुनाव में 200 से अधिक सीटें हासिल करने पर नजर है।

बनर्जी ने नाबन्ना में कहा, “उन्होंने (लक्ष्मी रतन शुक्ला) ने लिखा है कि वह अपने कार्यकाल तक विधायक बने रहेंगे लेकिन वे राजनीति छोड़ना चाहते हैं। मैं उनके फैसले का स्वागत करती हूं और उन्हें शुभकामनाएं देती हूं। वह एक खिलाड़ी हैं और खेल पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं तथा मैं उन्हें शुभकामनाएं देती हूं।”

शुक्ला ने भी पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा देने की इच्छा जतायी और तृणमूल छोड़ने का भी प्रस्ताव रखा है।

इसे भी पढ़े: ऋचा चड्ढा की फिल्म ‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ का पोस्टर रिलीज, अहम भूमिका में लखनऊ के कई नए चेहरे

Related Articles

Back to top button