Manabe, Hasselmann और Parisi ने जीता फिजिक्स का नोबेल

स्वीडन : आपको बता दें इस साल के फिजिक्स के नोबेल पुरस्कार के विजेताओं का ऐलान हो चुका है। इस साल तीन वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से यह पुरस्कार दिया जाएगा। इनमें जापान के Syukuro Manabe, जर्मनी के Klaus Hasselmann और इटली के Giorgio Parisi शामिल हैं।

इनाम का आधा हिस्सा Manabe, Hasselmann और आधा Parisi को दिया जायेगा

आपको बता दें स्यूकुरो मानेबे और क्लॉस हैसलमैन को पृथ्वी की जलवायु के फिजिकल मॉडलिंग, उसमें होने वाले परिवर्तन की मात्रा निर्धारित करना और ग्लोबल वार्मिंग की ज्यादा सटीक भविष्यवाणी से जुड़े कार्यों के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है। वहीं, परिसि ने एटम्स से लेकर ग्रहों तक के फिजिकल सिस्टम में होने वाले तेज बदलाव और विकारों के बीच की गतिविधि को दिखाया। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेस के जनरल सेक्रेटरी, दौरैन हैनसन ने 5 अक्टूबर को फिजिक्स के लिए नोबेल पुरस्कार के विजेताओं के नामों का ऐलान किया। उन्होंने कहा, ” इन तीनों वैज्ञानिकों ने जटिल भौतिक प्रणालियों की हमारी समझ में अभूतपूर्व योगदान दिया है।”

उन्होंने बताया कि इस साल फिजिक्स के लिए नोबेल पुरस्कार को दो हिस्सों में बांट कर दिया गया है। पहले आधे हिस्से में स्यूकुरो मानेबे और क्लॉस हैसलमैन को संयुक्त रूप से उनके कार्यों के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया है। जबकि पुरस्कार का दूसरा आधा हिस्सा जियॉर्जियो पारिसी को उनके खोज के लिए दिया गया है।

यह भी पढ़ें : क्या पकिस्तान की वजह से हुआ है बिटकॉइन $50000 पार ?

 

Related Articles