मेनका गांधी, वरुण BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से बाहर

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। इसे आंतरिक लोकतंत्र के लिए भाजपा का संवैधानिक तंत्र माना जाता है। पिछली बार सत्ताधारी पार्टी ने जनवरी 2019 में एक पूर्ण राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सम्मेलन बुलाया था।

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नेता मेनका गांधी और वरुण गांधी को 80 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी से बाहर कर दिया गया है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुरुवार को सूची जारी की। मेनका जहां सुल्तानपुर से लोकसभा सांसद हैं, वहीं उनके बेटे वरुण निचले सदन में पीलीभीत का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इस सूची में पार्टी के शीर्ष नेताओं के नाम हैं, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कई केंद्रीय मंत्री, राज्य के कई नेता और लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी जैसे दिग्गज शामिल हैं।

योगी सरकार पर हमलावर हैं वरुण गांधी

80 नियमित सदस्यों के अलावा, कार्यकारिणी में 50 विशेष आमंत्रित और 179 स्थायी आमंत्रित सदस्य भी होंगे। कार्यकारिणी पार्टी का एक प्रमुख विचार-विमर्श करने वाला निकाय है जो सरकार के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मिलता है और संगठन के एजेंडे को आकार देता है। COVID-19 महामारी के कारण हुए व्यवधान ने इसकी बैठक को लंबे समय तक रोके रखा है।

पूर्व मंत्रियों को भी जगह

इस सूची में अमित शाह, राजनाथ सिंह सहित कई केंद्रीय मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है, जिसमें हाल ही में शामिल किए गए मंत्री अश्विनी वैष्णव को भी शामिल किया गया है। हर्षवर्धन, रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर जैसे पूर्व केंद्रीय मंत्री भी राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य बने हुए हैं। राष्ट्रीय कार्यकारिणी पार्टी और नीति विकास की समग्र रणनीतिक दिशा निर्धारित करती है। यह BJP अध्यक्ष द्वारा नियुक्त सदस्यों से बना है।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। इसे आंतरिक लोकतंत्र के लिए भाजपा का संवैधानिक तंत्र माना जाता है। पिछली बार सत्ताधारी पार्टी ने जनवरी 2019 में एक पूर्ण राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सम्मेलन बुलाया था। इस तरह की अगली बैठक पर अभी तक पार्टी की ओर से कोई शब्द नहीं आया है।

यह भी पढ़ें: BJP ने लोकसभा, विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों कि की घोषणा

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles