तूफान मारिया से मची भारी त्रासदी के कारण हुई कई मौतें

सान जुआन। प्यूटरे रिको में मारिया तूफान से 4,600 लोगों की मौत हुई थी जो आधिकारिक आंकड़े से 70 गुना अधिक है। आधिकारिक आंकड़े में 64 मौतें दर्ज की गई थीं। ‘बीबीसी’ की बुधवार की रिपोर्ट के मुताबिक, हार्वड यूनिवर्सिटी के एक शोध में अनुमान लगाया गया है कि सितंबर में आए तूफान के कारण हुई मौतों में से एक तिहाई मौतें बिजली कटौती और सड़कें टूटने के कारण चिकित्सकीय सुविधाएं न मिलने के कारण हुई।


हावर्ड के शोधार्थियों ने कहा कि प्यूटरे रिको में किए गए साक्षात्कारों से तूफान के तीन महीने बाद मृत्यु दर में 60 प्रतिशत की वृद्धि का पता चला। उन्होंने 2018 में जनवरी और मार्च के बीच 3,000 से अधिक परिवारों से संपर्क किया और विस्थापन, बुनियादी ढांचे को नुकसान और मृत्यु के कारणों पर सवाल किए। विशेषज्ञों ने कहा कि तूफान से हुए भारी विनाश के कारण सटीक आंकड़ा जानना मुश्किल था।

प्यूटरे रिको सरकार ने कहा कि उन्हें पहले ही उम्मीद थी कि मृतकों की संख्या पहले की रिपोर्ट में दिए गए आंकड़े की तुलना में अधिक होगी। प्यूटरे रिको के संघीय मामलों के प्रशासन के सदस्य कार्लोस मर्सडेर ने हार्वड के सर्वेक्षण का स्वागत करते हुए कहा, “तूफान मारिया से मची भारी त्रासदी के कारण कई मौतें हुईं।”

Related Articles