1 फरवरी से बदलने वाले है कई नियम, सीधा पड़ेगा जेब पर असर

लखनऊ: आगामी 1 फरवरी 2021 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट भी पेश करने वाली हैं। उसी दिन देश में कई बदलाव हो सकते है, जिसका सीधा असर आम लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में असर (Impact) पड़ेगा। इस बदलाव से आपके जेब पर असर (Impact) पड़ेगा। इसमें घरेलू गैस सिलेंडर के दामों के साथ एटीएम से पैसा निकालने जैसे नियम में बदलाव हो जाएंगे। इसलिए आपका जानना बेहद जरूरी है। एलपीजी गैस सिलेंडर से लेकर एटीएम से पैसा निकालने के नियमों बदलाव होने की तैयारी में है।

सिलेंडर की कीमतों में होगा उछाल

एक फरवरी से सबसे बड़ा बदलाव सिलेंडर की कीमतों होने जा रहा है। बता दें कि इससे पहले कई मौकों पर रसोई गैस की कीमतों में बढ़ौतरी देखने को मिल चुकी है। हर महीने की पहली तारीख को कंपनिया रसोई गैस सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती हैं। ऐसे में अब देखना होगा कि क्या इस महीने गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव होता है या नहीं।

ये भी पढ़ें : किसान आंदोलन पर बॉलीवुड (Bollywood) सितारों का बयान

अगर आपका भी पीएनबी में बैंक खाता है तो ये आपके लिए काम की खबर है। 1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। पीएनबी बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी। पीएनबी बैंक ने धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह कदम उठाया है, ताकि ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रह सके। 1 फरवरी से ग्राहक बिना ईएमवी के एटीएम से वित्तीय या गैर-वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें : Tractor Parade: हिंसा पर Rahul Gandhi ने कहा, ‘किसी समस्या का हल नहीं’

नॉन ईएमवी एटीएम या गैर ईएमवी एटीएम वो होते हैं जिनमें एटीएम या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता। इन मशीनों में डेटा कार्ड की मैगनेटिक पट्टी के जरिये पढ़ा जाता है। यहां कार्ड कुछ सेंकेंड के लिए लॉक भी हो जाता है।

 

 

 

Related Articles

Back to top button