मान्यवर कांशीराम साहब ने समाज की सोच बदली और बदलाव हो गया: लक्ष्य

आज़मगढ़: लक्ष्य कमांडर राजकुमारी कौशल ने बहुजन जागरूकता अभियान के तहत जिला आज़मगढ़ के गांव करतालपुर का दौरा किया और बहुजन समाज की महिलाओं के साथ एक भीमचर्चा की। जिस समाज की आर्थिक व सामाजिक स्थिति हजारो वर्षों से लचर थी, शोषण व अत्याचार की परकाष्टा थी लोगों की स्थिति नारकीय थी जहाँ शोषण के खिलाफ कोई आवाज नहीं थी, नेता भी थे लेकिन अपने आकाओं के गुलाम व चमचे थे।

ये अपने ही लोगों का खून चूसने वाले नेता थे ऐसे में उस समाज के लोगों की स्थिति को आप अच्छे से समझ सकते है। जहाँ कोसो दूर तक सकारात्मकता नाम की कोई चीज नहीं थी और थी तो केवल और केवल नकारात्मक सोच। वे हमेशा कहते सुने जा सकते थे कि यह हो ही नहीं सकता। ऐसे में मान्यवर कांशीराम साहब ने समाज को जागरूक करने का बीड़ा उठाया।

उन्होंने समाज की सोच बदली और बदलाव हो गया यानि कि बहुजन समाज को हुक्मरान बना दिया। यह बात लक्ष्य कमांडर राजकुमारी कौशल ने कही। उन्होंने कहा कि बहुजन समाज के लोगों को बदलाव के लिए मान्यवर कांशीराम साहब के मार्ग पर निरन्तर चलना होगा अर्थात् निरन्तर अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करना होगा।

इस भीमचर्चा में लक्ष्य कमांडर राजकुमारी कौशल के अलावा पुष्पा देवी, मंजू देवी, मनीषा, तारा देवी, धर्मावती,अनीता, भगवानी देवी, सुषमा देवी,कलावती देवी,सरस्वती देवी, लाची, प्रियंका, सुमन ने हिस्सा लिया।

Related Articles