अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर मार्क जुकरबर्ग की बढ़ी चिंता, फेसबुक के लिए अग्नि परीक्षा

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में अभी कुछ दिन शेष है, वही वोटिंग के बाद परिणाम आने में महामारी के चलते देरी भी हो सकती है। उधर चुनाव नतीजे आने में देरी की आशंकाओं लेकर फेसबुक के मुखिया मार्क जुकरबर्ग

सैन फ्रांसिस्‍को : अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में अभी कुछ दिन शेष है, वही वोटिंग के बाद परिणाम आने में महामारी के चलते देरी भी हो सकती है। उधर चुनाव नतीजे आने में देरी की आशंकाओं लेकर फेसबुक के मुखिया मार्क जुकरबर्ग ने अमेरिका में नागरिक द्वारा अशांति फैलाने की आशंका जताई है। जुकरबर्ग ने अंदेशा जताते हुए कहा है कि अगर राष्‍ट्रपित चुनाव में वोटों की गिनती में देरी या गड़बड़ी हुई तो अमेरिका में नागरिक अशांति उत्‍पन्‍न कर सकते हैं।

इन आशंकाओं को लेकर मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक की अपनी टीम और अन्य सोशल मीडिया साइट्स सतर्क रहने को कहा है। जुकरबर्ग ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर चिंता जताते हुए कहा है कि यह चुनाव सोशल मीडिया के लिए अग्नि परीक्षा है और खासकर फेसबुक के लिए यह सबसे बड़ी परीक्षा की घड़ी है।फेसबुक पर सख्त निगरानी रखने को कहा है कि सभी लोग नजर बनाए रखे और ऐसा करे की गलत सूचनाओं के प्रसार को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि वोटरों पर किसी भी तरह का दबाव बनाने से रोकने के लिए कदम उठाने होंगे।

राष्ट्रपति चुनाव में फेसबुक पर पक्षपात का आरोप

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में फेसबुक पर पक्षपात के आरोप लग रहे है। चुनाव से पहले फेसबुक पर पेड़ राजनीतिक विज्ञापन को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने के बाद से मामला विवादों में घिर गया था। फेसबुक द्वारा एक पेड पॉलिटिकल एड को प्रतिबंध करने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी ने फेसबुक पर पक्षपात करने का आरोप लगाया है। फेसबुक ने पिछली बार हुए चुनाव में लगे आरोप के बाद इस साल पॉलिटिकल एड के नियमों को सख्त कर दिया है। फेसबुक के प्रोडक्‍ट मैनेजर रॉब लिदर्न ने कहा कि इस मामले में कड़ी जांच कर रहे हैं कि कुछ विज्ञापनों को गलत तरीके से तो बैन नहीं किया गया।

ये भी पढ़े : फ्रांस के खिलाफ पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश सहित कई देशो में विरोध प्रदर्शन

फेसबुक के इस विज्ञापन में ट्रंप की जीत का दावा

इस मामले को लेकर आपको बताते चले कि फेसबुक के इस विज्ञापन में ट्रंप की जीत का दावा किया गया है। उधर डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन के मीडिया एडवाइजर मेगन क्लासेन ने आरोप लगाते हुए कहा कि फेसबुक ने उनके एड को चलाने से मना कर दिया और ट्रंप का ऐड पब्लिश किया गया जो ये पक्षपात है। क्लासेन ने ट्रंप के एड का स्क्रीनशॉट लेकर ट्वीट करते हुए फेसबुक पर पक्षपात का आरोप लगाया है।

Related Articles

Back to top button