शादी का नहीं पड़ता मर्दों की ऊर्जा पर असर, 50 साल के बाद फिर से लौटती है जवानी

0

कहते हैं कि 55 की उम्र में भी दिल बचपन वाला होता है। लेकिन साथ ही यह भी कहा जाता है कि इंसान बढतो उम्र के साथ ही बूढ़ा होने लगता है। हमारे समाज में 21-30 वर्ष की उम्र के मर्दों को जवान समझा जाता है। लेकिन एक शोध में बताया गया है कि कई बार 30 की उम्र पार चुके पुरुष में वह ऊर्जा देखने को मिलती है जो 30 साल तक के पुरुषों में नहीं होती।

एक शोध के मुताबिक यह पाया गया है कि 30 साल के बाद किसी भी शख्स में 15 से 30 की उम्र से ज्यादा ऊर्जा देखा गया है। ज्यादातर लोगों को यही लगता है की इंसान 30 की उम्र तक ही अपनी ज़िंदगी खुलकर जी पता है।

दरअसल इंसान शादी के रिश्ते में बंधने के बाद अपनी जिम्मेदारियों को बढ़ते हुए देखता है। इन जिम्मेदारियों के वजह से इंसान खुद को जवान नहीं मानता और ज़िंदगी के इन बदलावों  को वह अपनी ढलती उम्र की निशानी मान बैठता है।

एक शोध के मुताबिक, जिसमे देखा गया कि 30 के उम्र के बाद लोग अपने अंदर काफी शक्ति महसूस करते हैं। 50 के उम्र के बाद इंसान में फिर से एक जवानी की लहर देखने को मिलती है।

शोध में लगभग 2100 लोगों को शामिल किया गया। इस शोध में शामिल लोग अपने शरीर को फिट रखने के लिए इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में भी जिम जाना नहीं भूलते। इसका कारण यह है की इस उम्र तक लोगों की लगभग सारी जिम्मेदारियां पूरी हो चुकी रहती हैं।

इस शोध में शामिल मनोरोग चिकित्सक सैली ब्राउन का कहना है की इंसान हमेशा ही जवान होता है, लेकिन यह उसके सोच पर निर्भर करता है कि वह क्या सोचते हैं और उनका जिंदगी के प्रति क्या रवैया है।

loading...
शेयर करें