क्राइस्टचर्च में गुप्टिल का तूफान, 30 गेंदों में ठोके 93 रन

227-379x400क्राइस्टचर्च। मार्टिन गुप्टिल के 30 गेंद में 93 रन की मदद से न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को दूसरे वनडे मैच में सिर्फ 8.2 ओवर के भीतर दस विकेट से हरा दिया। गुप्टिल सबसे तेज वनडे अर्धशतक बनाने के रिकार्ड से मामूली अंतर से चूक गए। पहली गेंद पर मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके और आठ छक्के लगाए।

आज न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका के बीच क्राइस्टचर्च में खेला गया वनडे मुकाबले ने वनडे की जगह टी-20 मैच देखने को मिला। मार्टिन गुप्टिल ने आज 93 रनों की पारी खेल अपनी टीम को सुपरफास्ट जीत दिलाई। गुप्टिल ने महज़ 30 गेंदों पर 310 के स्ट्राईक रेट से 93 रन बनाए जो कि क्रिकेट इतिहास में 25 से ज्यादा गेंदों की पारी में दूसरी सबसे तेज़ पारी है। सबसे तेज़ स्ट्राईक रेट से पारी खेलने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स के नाम है।

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम ने श्रीलंकाई टीम से मिले 118 रनों का लक्ष्य अपनी पारी की 250 गेंदें बाकी रहते हासिल कर लिया। इस लिहाज़ से वनडे क्रिकेट के इतिहास में सातवीं सबसे बड़ी जीत है। 250 से ज्यादा गेंदे बाकी रहते न्यूज़ीलैंड की ये तीसरी जीत है। जबकि श्रीलंका 2 बार और इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने 250 से ज्यादा गेंदे बाकी रहते 1-1 बार जीत दर्ज की है। न्यूज़ीलैंड इकलौती ऐसी टीम है जिसने 250 से ज्यादा गेंदे बाकी रहते 10 विकेट से मैच जीत लिया हो। पहला सबसे बेहतर रनरेट भी न्यूज़ीलैंड के ही नाम है। उन्होनें साल 2007 में बांग्लादेश के 15.83 के रनरेट से ये मैच जीत लिया था।

गुप्टिल ने धमाकेदार पारी खेलते हुए कुल 17 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। जो कि वनडे इतिहास में दूसरा सबसे तेज़ अर्धशतक है। वनडे में सबसे तेज़ अर्धशतक इसी वर्ष बना जो कि साउथ अफ्रीका के एबी डीविलियर्स के नाम है जिन्होनें 16 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button