Maruti Suzuki ने जारी किये सेल के आकड़ें, मिनी कार सेगमेंट में आया उछाल

गुरुग्राम : Maruti Suzuki ने हाल ही में अपने अप्रैल महीनें की सेल के आंकड़े जारी कर दिए हैं। आकड़ों के मुताबिक अप्रैल 2021 में कंपनी की कुल डोमेस्टिक और एक्सपोर्ट सेल में महीने दर महीने आधार पर चार फीसद की गिरावट देखने को मिली है।

Maruti Suzuki की ओवरआल सेल में आई गिरावट

इस कड़ी में कंपनी के अनुसार अप्रैल 2021 में कंपनी ने एक लाख साठ हज़ार के करीब वाहन बेचे हैं, जबकि मार्च 2021 में कंपनी नें एक लाख सत्तर हज़ार के करीब वाहन बेचे थे। इस मसले में आपकी जानकारी के लिए बता दें पेण्डामिक की वजह से पूरे देश में लागू लॉकडाउन के कारण अप्रैल 2020 में कंपनी एक भी वाहन नहीं बेच पाई थी।

डेटा के मुताबिक अप्रैल महीनें में कंपनी ने डोमेस्टिक बाजार में एक लाख छत्तीस हज़ार के करीब वाहन बेचे हैं। वहीं, सत्रह हज़ार के करीब ट्रांसपोर्ट यूनिट एक्सपोर्ट किए गए हैं। इसमें दूसरे मनुफैक्चर्स को की गई तिरपनसौ यूनिटों की सेल भी शामिल है।

इस मसले के जानकारों के मुताबिक अप्रैल महीनें में कंपनी की डोमेस्टिक सेल में आठ फीसद की गिरावट देखने को मिली है। यह पिछले महीने यानी मार्च के एक लाख पचपन हज़ार यूनिट से गिरकर  एक लाख बयालिस हज़ार यूनिट के करीब रहा है।

जहाँ ओवर आल सेल गिरी वहीँ अप्रैल के महीनें में मारुति की मिनी कार ऑल्टो और S-Presso की सेल में महीनें दर महीनें आधार पर दो फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। इस उछाल के बदौलत यह मार्च के चौबीस हज़ार यूनिट से बढ़कर पचीस हज़ार यूनिट पर आ गई है।

यह भी पढ़ें : Grand Prix results : बोटास और वेरस्टैपेन को पछाड़ हैमिल्टन बने रफ़्तार के किंग

 

Related Articles