मारुति सुजुकी ला रही है अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार

0

नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी और पुरानी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया अब इलेक्ट्रिक वाहन लाने जा रही है। कंपनी की 2020 में देश में इलेक्ट्रिक एसयूवी कार पेश करने की योजना है। मारुति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी, ऑटो एक्सपो में लांच करेगा। यह एक ओपन टॉप वाली 2 सीटर एसयूवी होगी। इसको फ्यूचर ऑफ रोडर इलेक्ट्रिक कार भी कहा जा रहा है।

कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, ई-सर्वाइवर का कॉन्सेप्ट मॉडल फरवरी में शुरू होने वाले दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस करेगी। मारुति ने बताया कि कंपनी की अपने पवेलियन में एरेना, नेक्सा तथा मोटरस्पोर्ट्स जोन्स में 18 से अधिक वाहनों को प्रदर्शित करने की योजना के तहत कॉन्सेप्ट कार को प्रदर्शित किया जाएगा। ऑटो एक्सपो में कंपनी का पवेलियन 4,200 वर्गमीटर दायरे में फैला होगा।

फीचर्स की बात करें तो मारुति की ई-सर्वाइवर में अल्ट्रा हाई ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा, इसमें बड़े टायर्स की मदद से इसे स्पोर्टी लुक मिलता है। इस गाड़ी में सिर्फ दो ही लोगों के बैठने की जगह दी गई है इसे लैडर फ्रेम पर बनाया गया है और इसी फ्रेम पर जिम्नी को भी बनाया गया है जो ऑटो एक्सपो में लॉन्च होगी।

भारतीय सरकार ने 2030 तक देश में सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक बनाने का संकल्प लिया है। यहां तक कि परिवहन मंत्री नितिन गडकरी तो यहां तक कह चुके हैं कि वह किसी कार कंपनी से इलेक्ट्रिक बनाने के बारे में पूछने वाले नहीं हैं। ई-सर्वाइवर में इस्तेमाल होने वाली तकनीक सुजुकी और टोयोटा की पार्टनरशिप से निकलेगी।

loading...
शेयर करें