मैरी कॉम ने एशियाई खेलों से नाम वापस लिया, वजह है चौकाने वाली

नई दिल्ली। पांच बार की विश्व विजेता मैरी कॉम ने इसी साल अगस्त में होने वाले एश्यिाई खेलों से अपना नाम वापस ले लिया है। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने शुक्रवार को एशियाई खेलों की टीम का ऐलान किया।

मैरी कॉम

मैरी के स्थान पर मणिपुर की सरजू बाला देवी एशियाई खेलों में 51 किलोग्राम भारवर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

बीएफआई ने एक बयान जारी कर बताया, “सरजू बाला देवी ने पिंकी को मात देकर टीम में अपना स्थान पक्का किया। दोनों खिलाड़ियों ने पिछले दो महीनों में बराबर अंक और जीत हासिल की थी। ट्रायल्स इसलिए कराए गए, ताकि इन दोनों में से किसी एक का नाम फाइनल किया जा सके।”

बयान के मुताबिक, “सरजू बाला देवी ने मैच में अपना रूतबा दिखाया और जीत हासिल कर एशियाई टीम में जगह पक्की की।”

मैरी से जब मीडिया से बात की तो उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य 48 किलोग्राम भारवर्ग में नवंबर में होने वाली विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतना है।

मैरी ने मीडिया से कहा, “मैंने अपना नाम वापस ले लिया, क्योंकि एशियाई खेलों में 48 किलोग्राम भारवर्ग नहीं है। इस समय मैं अपने भारवर्ग में विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने पर ध्यान दे रही हूं।

उन्होंने कहा, मैं पहले ही एशियाई खेलों में 51 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण और कांस्य पदक जीत चुकी हूं। अब मैं आने वाले युवा खिलाड़ियों को मौका देना चाहती हूं।

आईएएनएस ने जब मैरी के टीम में न होने पर बीएफआई से पूछा तो उन्होंने कहा, “उन्हें टीम से बाहर नहीं किया गया है। एशियाई खेलों में महिलाओं की सिर्फ तीन श्रेणियां (51, 57 और 60 किलोग्राम भारवर्ग) हैं, जहां संबंधित खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

Related Articles