28 जून से नहीं पहनना होगा मास्क, ये देश हुआ MASK FREE

इटली: कोरोना की थमती रफ्त्तार के बाद सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश इटली Mask Free होने जा रहा है. Italy में 28 जून से मास्क लगाने की अनिवार्यता ख़त्म होने जा रही है. यानि italy Mask Free होने जा रहा है. देश की हेल्थ मिनिस्ट्री ने इसके मार्फ़त सोमवार को जानकारी दी. हेल्थ मिनिस्टर Roberto Speranza ने फेसबुक पोस्ट पर लिखा कि ‘कोरोना वायरस कितनी तेजी से फैल रहा है. इसके लिए Italy में वर्गीकरण प्रणाली बनाई गई है. इस तरह जो क्षेत्र ‘White label’ वाले क्षेत्रों में आते हैं, वहां लोगों को Mask लगाने की जरूरत नहीं होगी.

Italy की इस वर्गीकरण प्रणाली के तहत सुदूर नार्थ-वेस्ट में स्थित छोटी एओस्टा घाटी को छोड़कर सभी इटेलियन रीज़न शामिल हैं. स्पेरन्जा ने ये ऐलान Italy के Comitato Technico Scientifico (CTS) साइंटिस्ट एडवाइजर पैनल की सलाह पर किया है. इसमें कहा गया कि लोगों को अभी फिलहाल उन जगहों पर Mask लगाने की जरूरत पड़ सकती हैं, जहां वायरस के तेजी से फैलने का खतरा है. लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क लगाने की जरूरत पड़ सकती है. इसी तरह के फैसले दुनिया के कई मुल्कों में लिए गए हैं.

Italy में 1.2 करोड़ लोगों का हुआ Vaccination

जानकारों का मानना है कि 28 जून तक Italy के सभी रीज़न ‘White label’ जोन के रूप में वर्गीकृत हो जाएंगे. बता दें कि सोमवार को Italy में कोविड के सिर्फ 495 नए मामले रिपोर्ट किए गए और 21 लोगों की मौत हुई. 2020 की शुरुआत में कोरोनावायरस के इटली पहुंचने से अभी तक देश में कोरोना मृतकों की संख्या 1,27,291 है, जबकि 42.5 लाख लोग संक्रमित पाए गए हैं. अभी तक 12 साल से अधिक उम्र की 30 फीसदी आबादी का वैक्सीनेशन किया जा चुका है. छह करोड़ की आबादी वाले इटली में इनकी हिस्सेदारी 1.2 करोड़ है.

ये भी पढ़ें : 2022 में अगला House Speaker बनने की दौड़ में Donald Trump शामिल नहीं

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles