कंधार मस्जिद हमले में मारे गए पीड़ितों के लिए सामूहिक अंतिम संस्कार

काबुल: दक्षिणी अफगानिस्तान की एक शिया मस्जिद में शुक्रवार को हुए आत्मघाती बम हमले में मारे गए पीड़ितों के लिए सामूहिक अंतिम संस्कार समारोह आयोजित किया गया है। शुक्रवार (15 अक्टूबर) को कंधार में एक शिया मस्जिद के अंदर हुए विस्फोट में कम से कम 47 लोगों की मौत हो गई और 70 अन्य घायल हो गए।

यह हमला अफगानिस्तान में धार्मिक संस्थानों के खिलाफ हाल के कई अन्य हमलों का भी अनुसरण करता है, जिसमें पिछले हफ्ते कुंदुज में गोजार-ए-सईद अबाद मस्जिद के खिलाफ हमला भी शामिल है। अल जज़ीरा ने बताया कि रविवार को रिश्तेदारों ने पीड़ितों के शवों को आराम करने के लिए रखा और तालिबान से उनकी रक्षा करने का आह्वान किया।

इस्लामिक स्टेट खुरासान (ISIS-K) ने शनिवार को पुष्टि की कि कंधार मस्जिद विस्फोट उन्हीं ने किए थे। खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, अपने टेलीग्राम चैनल में आईएसआईएस-के ने कहा कि हमला और दोहरे विस्फोट उनके द्वारा किए गए।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में इमाम बरगाह-ए-फातिमा मस्जिद के खिलाफ ‘भयानक आतंकवादी हमले’ की कड़ी निंदा की थी और हमले के अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने की आवश्यकता को रेखांकित किया था।

यूएनएससी द्वारा जारी एक बयान में सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी सहानुभूति और संवेदना व्यक्त की और उन्होंने घायलों के शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना की।

Related Articles