अभी अभी: अमेरिका के लास वेगस में लाइव कॉन्सर्ट के दौरान गोलीबारी, 20 मरे 100 से ज्यादा घायल

0

न्यूयार्क। कनाडा, फ़्रांस के बाद अब अमेरिका में बड़ा हमला हुआ है। यहां के लास वेगास में एक म्यूजिक कंसर्ट में एक बंदूकधारी ने अंधाधुंध फायरिंग की। इस हमले में अभी तक 20 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। लास वेगास पुलिस ने इसकी पुष्टि की है। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए एक हमलावर को मार गिराया है।

यह हमला मांडले बे रिसॉर्ट में कसीनो पर हुआ। यहां कंट्री म्यूजिक फेस्टिवल हो रहा था उसी दौरान हमलावर घुसा और मशीनगन से अंधाधुंध फायरिंग की। इस हमले दो लोगों की मौत हुई है जबकि कई लोग घायल हुए हैं। घटना की जानकारी मिलने के बाद अधिकारियों ने लास वेगास स्ट्रीप के हिस्सों को बंद कर दिया है। गोलीबारी के चलते कई फ्लाइटस को लास वेगास एयरपोर्ट से डायवर्ट कर दिया गया है। सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर रखा है। साथ ही लोगों को घटनास्थल से दूर रहने के लिए कहा गया है।

घटनास्थल के आसपास पुलिस ने सर्च अभियान शुरू कर दिया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।  मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 26 लोगों को अभी तक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक अधिकारी के मुताबिक, दो लोगों की मौत हो गई है जबकि 12 की हालत गंभीर है। बताया जा रहा है कि इस म्‍यूजिक कंसर्ट में लगभग 30 हजार लोग शामिल हुए।

इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर कई लाइव फुटेज अपलोड की गई हैं जिसमे लोग चीखते-पुकारते और भागते नजर आरहें हैं। कुछ दृश्यों में गोली चलने की आवाज सुनाई दे रही है। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि कंसर्ट वेन्यू पर गोलियों की बौछार हो रही थी।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने सीएनएन को बताया कि उसने गोलीबारी की घटना के मद्देनजर एंबुलेस को आते और कैसिनो के अंदर लोगों को जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते देखा।  उसने बताया, “गैस स्टेशन पर हम किसी से मिले..एक नर्स.. वह संगीत कार्यक्रम में थीं और उन्होंने एक ऐसे शख्स का उपचार किया जिसके चेहरे पर गोली लगी थी। किसी को सीने में गोली लगी थी तो किसी को लीवर में गोली लगी थी, जिनका उन्होंने उपचार किया।”

लास लेगास (नेवादा) में हिंसक घटना के मद्देनजर फेसबुक ने सुरक्षा जांच फीचर शुरू किया है, ताकि घटना वाले इलाके में मौजूद लोग अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को अपने सुरक्षित होने की जानकारी दे सकें। जहां घटना हुई है उस होटल के बाहर कई स्‍वाट टीमें भेजी गईं हैं। पुलिस ने कहा है कि उन्‍होंने होटल के 29वें फ्लोर तक पहुंच बना ली है और 32वें फ्लोर तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

गौरतलब है कि रविवार को फ़्रांस में एक व्यक्ति ने चाकूओं से वार कर यो महिलाओं की हत्या कर दी। पुलिस ने हमलावर को मार गिराया। वहीं इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ली है। उसी दिन कनाडा में हमले हुए जिसमे कई लोग घायल हुए थे। इन सब घटनाओं को देखते आशंका जताई जा रही है कि अमेरिका में हुआ ताजा हमला आतंकी हमला हो सकता है। फिलहाल पुलिस जांच में जुटी है।

loading...
शेयर करें