कोरोना वायरस के खिलाफ बड़े पैमाने पर नए साल से पहले शुरू होगा टीकाकरण

रूस नये साल से पहले ही कोरोना वायरस (काेविड-19) के खिलाफ व्यापक तौर पर टीकाकरण की शुरूआत करेगा और इस कार्य की चरणबद्ध शुरूआत की दी गई है।

मॉस्को: रूस नये साल से पहले ही कोरोना वायरस (काेविड-19) के खिलाफ व्यापक तौर पर टीकाकरण की शुरूआत करेगा और इस कार्य की चरणबद्ध शुरूआत की दी गई है। क्रेमलिन प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने गुरुवार को यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “मैं आपको सही तारीख तो नहीं बता सकता कि टीकाकरण कब से शुरू होगा लेकिन यह नये साल से पहले शुरू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण स्वैच्छिक होगा और इसे चरणबद्ध तरीके से लगाने केे लिए देश के भूगोल और विशिष्ट भंडारण आवश्यकताओं को ध्यान में रखा जाएगा। पेसकोव नेे कहा, “उनका लक्ष्य इसे देखते हुए बहुत छोटे चरण बनाना और सुनिश्चित करना है ताकि जो टीकाकरण के इच्छुक है यह उनकी पहुंच तक होना चाहिए।”

ये भी पढ़े : टोल प्लाजा समझौते को स्टांप डयूटी मुक्त कर भूमि अधिग्रहण को जल्द निपटाए: गडकरी

हालांकि, रूस में वैक्सीन अगले साल एक जनवरी से आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी। पुतिन ने एक सरकारी बैठक में कहा कि टीका परीक्षण में खरा उतरा है और कोरोना वायरस के खिलाफ मानव की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में सफल रहा है। उन्होंने कहा कि दुनिया के लिए इस महत्वपूर्ण टीके का बड़े पैमाने पर जल्द ही उत्पादन शुरू किया जाएगा। रूसी राष्ट्रपति ने बताया उनकी दो बेटियों में से एक को कोवेक्सीन टीका दिया गया है। पहली खुराक के बाद उनकी बेटी को हल्का बुखार हुआ था। दूसरी खुराक के बाद भी हल्का बुखार और उसके बाद सबकुछ सही हो गया और एंटीबॉडी बढ़ गई।

 

Related Articles