मां बनने में रुकावट बन सकता है ज्यादा जंक फूड खाना, रिसर्च में खुली सच्चाई

0

किसी भी चीज़ का हद से ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए घातक हो सकता है। दुनिया में हर लड़की का सपना होता है मां बनना लेकिन अगर उसमे कोई रुकावट आ जाए तो यह उनके लिए सबसे बड़ा दुःख होता है। क्या आपको पता है की जंक फ़ूड मां बनने में बाधा बन सकता है। बाहरी खान-पान और जंक फ़ूड की ये हमारे शरीर को बहुत नुक्सान पहुचाता है।

मां बनने में रुकावट बन सकता है ज्यादा जंक फूड खाना, रिसर्च में खुली सच्चाई

शादी के कुछ समय बाद अगर आप मां- बाप नहीं बन पाते हैं तो इसका एक कारण जंक फ़ूड भी है। इसके साथ ही जानते हैं कि किन कारणों की वजह से महिलाएं मां नहीं बन सकती ।

हाल ही में एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो महिलाएं फल नहीं खाती और जंक फूड ज्यादा खाती है जैसे पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राई, कोल्ड ड्रींक जैसी चीजों का सेवन करती हैं उन्हें बच्चा कंसीव करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

जंक फूड्स के सेवन से प्रेग्नेंट होने के चांस भी कम हो जाते हैं। फास्ट फूड में ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो प्रेग्नेंसी में रूकावट पैदा करता है। जंक फूड खाने से हार्मोन्स ज्यादा बनने लगते हैं और वजन भी बढ़ने लगता है। ज्यादा समय तक हॉर्मोंस की परेशानी का सबसे ज्यादा असर महिलाओं की फर्टिलिटी पर पड़ता है।

बता दें, महिलाओं को जंक फूड को नजरअंदाज करना चाहिए। इसके बजाय उन्हें अपनी डाइट में बेरी, हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, अंजीर, बींस आदि को शामिल करना चाहिए। इन चीजों में एंटीऑक्सीडेंट बड़े मात्रा में पाया जाता है, जिससे फर्टिलिटी बढ़ती है और गर्भावस्था की परेशानियां कम होती है।

इसीलिए गर्भावस्था के समय या उससे पहले सेहत को बिलकुल भी नज़र अंदाज़ ना करें, क्यूंकि यह आपके और आपके बच्चे के लिए नुक्सान दायक साबित हो सकता है।

loading...
शेयर करें