मायावती की बीएसपी को लगा तगड़ा झटका, प्रत्‍याशी का नामांकन हुआ खारिज

बाड़मेर: लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर नामांकन अभी भी जारी है, सांसदों के नामांकन को लेकर मायावती को बड़ा झटका लगा है राजस्‍थान की बाड़मेर लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी के उम्‍मीदवार पंकज चौधरी का नामांकन खारिज हो गया है. जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, ‘‘बसपा प्रत्याशी पंकज चौधरी का नामांकन पत्र खारिज हो गया है.’’ गुप्ता के अनुसार नामांकन पत्र के साथ आवश्‍यक दस्‍तावेजों की पूर्ति नहीं होने के कारण नामांकन खारिज कर दिया गया.

उल्लेखनीय है कि बर्खास्त आईपीएस पंकज चौधरी ने आठ अप्रैल को बसपा प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. नामांकन पत्र खारिज होने के बाद पंकज चौधरी ने पत्रकारों से बातचीत में इसे राजनीतिक साजिश बताया. उन्होंने कहा कि वह जिला निर्वाचन अधिकारी के फैसले को राजस्थान उच्च न्यायालय में चुनौती देंगे.

चौधरी ने कहा कि लोकप्रतिनिधित्‍व अधिनियम 1951 की धारा 9 के तहत उन्‍हें चुनाव आयोग से एक सर्टिफिकेट प्राप्‍त कर निर्वाचन अधिकारी के यहां पेश करना था. चौधरी ने बताया कि उन्‍होंने नामांकन दाखिल करने से पहले ही एक अप्रैल को उक्‍त सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया था.

और चुनाव आयोग के अधिकारियों ने उन्‍हें आश्‍वासन दिया था कि यह सर्टिफिकेट निर्धारित अवधि में भिजवा दिया जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. उल्लेखनीय है कि राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान होना है. इसके लिए 13 लोकसभा सीटों पर नामांकन का काम कल समाप्त हो गया.

Related Articles