टोक्यो ओलंपिक में पदक विजेताओं का बढ़ा मान, सीएम योगी ने लखनऊ में किया सम्मान

लखनऊ: टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतकर भारत में इतिहास रचने वाले खिलाड़ियो का उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़े सम्मान समारोह में सम्मानित किया। टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा, मीराबाई चानू समेत सभी खिलाड़ियों को रोजाना राज्य सरकारें और संस्थाएं सम्मानित कर रही हैं।

इसी कड़ी में राजधानी लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडिम में सम्मान समारोह कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा इन खिलाड़ियों का सम्मान किया।

नीरज चोपड़ा हुए थे नर्वस

सीएम योगी ने ओलंपिक खेलों में पहला स्वर्ण पदक जीतने वाले जैवलिन थ्रोआर नीरज चोपड़ा को लेकर मंच पर पहुंचे। इस मौके पर नीरज चोपड़ा ने कहा कि मैं यहां पर आकर थोड़ा नर्वस हो रहा हूं। उन्होंने कहा कि इतना नर्वस मैं टोक्यो ओलंपिक में भी नही हुआ था। आज का यह आयोजन मुझे इंडिया के बड़े इवेंट की तरह लग रहा है। इस स्टेडियम में इतनी भारी संख्या में भीड़ देखकर अभिभूत हूं।

सम्मान समारोह में इन्हें किया सम्मानित

सीएम योगी ने इस सम्मान समारोह में पदक विजेता नीरज चोपड़ा, रवि दहिया, पीवी सिंधु, लवलीना बोरगोहेन, बजरंग पुनिया और पुरुष हॉकी टीम को सम्मानित किया। भारतीय दल ने एक स्वर्ण पदक समेत कुल सात मेडल जीते। इसमें नीरज चोपड़ा ने पहली बार भारत को एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल दिलाया।

पुरस्कार राशि

राज्य सरकार ने नीरज चोपड़ा को 2 करोड़, रवि दहिया को 1.5 करोड़, पीवी सिंधु को एक करोड़, लवलीना बोरगोहेन को एक करोड़, बजरंग पुनिया को एक करोड़ और पुरुष हॉकी टीम के सभी खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया। इसके अलावा दीपक पुनिया को 50 लाख और महिला हॉकी टीम की सभी खिलाड़ियों को 50-50 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी।

 

Related Articles