इस तारीख़ से होगी मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NTA NEET UG 2021) , जानिए किन-किन भाषाओं में होगा एग्जाम

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET UG 2021 परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। इस बार यह परीक्षा अगस्त 2021 को आयोजित होगी। यह परिक्षा मेडिकल कॉलेजों के अंडरग्रेजुएड कोर्सों में प्रवेश के लिए होने वाली है।

 नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET UG 2021 परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। इस बार यह परीक्षा 1 अगस्त 2021 को आयोजित होगी। मेडिकल कॉलेजों के अंडरग्रेजुएड कोर्सों में प्रवेश के लिए होने वाली यह परीक्षा हिंदी सहित कुल 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। एनटीए की ऑफिशयल वेबसाइट nta.ac.in पर एमबीबीएस/बीडीएस में प्रवेश के लिए होने वाली नीट परीक्षा की तारीख का ऐलान किया गया है।

Image

NEET UG 2021 परिक्षा इस मोड में होगी

NTA ने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से अधिसूचना में कहा है कि, ‘एमबीबीएस (MBBS) , बीडीएस (BDES) , बीएएमएस (BAMS) , बीएसएमएस (BSMS) , बीयूएमएस (BUMS) और बीएचएमएस (BHMS) पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए नीट (स्नातक), 2021 का आयोजन संबंधित मानदंडों, दिशानिर्देशों और विनियमों (regulations) के अनुरूप एनटीए द्वारा किया जा रहा है।’ इसमें कहा गया है कि परीक्षा 1 अगस्त को ‘पेन और पेपर मोड’ से हिंदी और अंग्रेजी समेत 11 अन्य  भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़े

NEET UG 2021 परीक्षा कुल 720 अंकों के लिए ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। फिजिक्स और केमिस्ट्री सेक्शन में 180 अंक होंगे, जबकि 360 अंक बायोलॉजी सेक्शन से होंगे। बता दें कि NEET प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को साइंस स्ट्रीम से 12वीं होना जरूरी है। 12वीं बोर्ड एग्जाम में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स भी नीट 2021 परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। इस परिक्षा में आवेदन करने के लिए एनटीए (NTA) की अधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर कर सकते है।

Related Articles