दिल्ली में Meditation and Yoga ट्रेनिंग सेंटर की शुरूआत, लोगों को ‘मुफ्त’ में योगा इंस्ट्रक्टर

2 अक्टूबर के बाद योगा करने वाले लोगों को दिल्ली सरकार ‘मुफ्त’ में योगा इंस्ट्रक्टर (Yoga Instructor) उपलब्ध कराएगी

नई दिल्ली: अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के एक दिन पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने दिल्ली सरकार द्वारा बनाए गए योगा सेंटर का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर के बाद योगा करने वाले लोगों को दिल्ली सरकार ‘मुफ्त’ में योगा इंस्ट्रक्टर (Yoga Instructor)  उपलब्ध कराएगी। अभी हमारे पास 450 योगा इंस्ट्रक्टर है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा दिल्ली में ‘ध्यान और योग विज्ञान’ (Meditation and Yoga) में एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया है। जिसमें लगभग 450 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन कराया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने बोला कि दिल्ली में योगा और मेडिटेशन को घर-घर तक पहुंचाने के लक्ष्य के साथ आज नए योगा केंद्र की शुरुआत की है। महामारी के इस दौर में बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग बेहद जरुरी है।

योग शिविरों का आयोजन

योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का काम होता है। बाबा रामदेव (Baba Ramdev) भारतीय योग-गुरु हैं, उन्होंने योगासन व प्राणायामयोग के क्षेत्र में योगदान दिया है। रामदेव स्वयं जगह-जगह जाकर योग शिविरों का आयोजन करते हैं।

योग का महत्व

वर्तमान समय में अपनी व्यस्त जीवन शैली के कारण लोग संतोष पाने के लिए योग करते हैं। योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है योग बहुत ही लाभकारी है। योग न केवल हमारे दिमाग, मस्‍तिष्‍क को ही ताकत पहुंचाता है बल्कि हमारी आत्‍मा को भी शुद्ध करता है। आज बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं, उनके लिए योग बहुत ही फायदेमंद है। योग के फायदे से आज सब ज्ञात है, जिस वजह से आज योग विदेशों में भी प्रसिद्ध है।

यह भी पढ़े1971 War 50th Anniversary: भारत की जीत पर सैनिकों ने विजय मशाल जलाकर मनाया जश्न

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles